City Post Live
NEWS 24x7

बिहार में सर्दी आने के मिलने लगे संकेत.

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के मौसम में बदलाव आने लगा है. मौसम विभाग के अनुसार राजधानी समेत प्रदेश का मौसम अगले तीन से चार दिनों तक पर शुष्क बना रहेगा. इस दौरान तापमान में कोई विशेष परिवर्तन व वर्षा के आसार नहीं है.मौसम विभाग के अनुसार, अक्टूबर मध्य के बाद पछुआ के प्रभाव से तापमान में आंशिक गिरावट आने के साथ सुबह और शाम हल्की सिहरन की स्थिति बनने लगेगी. अभी प्रदेश के अधिकतर शहरों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर बना हुआ है.

 

तीन से चार दिनों में प्रदेश के सभी भागों से मानसून की विदाई हो जाने की संभावना है. इस दौरान बादलों की आवाजाही व तापमान में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनेगी.मौसम विज्ञानी संजय कुमार ने बताया कि अगले 10-15 दिन मौसम का संक्रमण काल है। इस अवधि में ठंड आने की स्थिति तैयार होगी.पटना में 0.4 मिमी वर्षा दर्ज की गई, जबकि शेष भागों का मौसम शुष्क बना रहा. पटना के अधिकतम तापमान में आंशिक वृद्धि दर्ज की गई. राजधानी में 0.1 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि के साथ अधिकतम तापमान 35.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

 

मौसम का मिजाज बदल गया है. दिन में उमस और धूप से लोगों को परेशानी हुई. आगे भी मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है. मानसून की सक्रियता लगातार कम हो रही है. बारिश की संभावना अब नहीं दिखाई पड़ रही है.इस बीच जलवायु परिवर्तन पर उच्च अध्ययन केंद्र डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के अनुसार, गुरुवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा. यह सामान्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा.वरीय कृषि वैज्ञानिक डॉ. ए सत्तार ने बताया कि अगले चार दिनों के पूर्वानुमानित अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में मौसम के आमतौर पर शुष्क रहने का अनुमान है. इस अवधि में अधिकतम तापमान 33-35 डिग्री सेल्सियस और  न्यूनतम तापमान 25-27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.