City Post Live
NEWS 24x7

17 साल के गणितज्ञ का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज.

आशुतोष पाणिग्रही ने 15 मिनट में 208 सवालों को किया हल, जानिये कैसे की रिकॉर्ड बनाने की तैयारी.

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

 

सिटी पोस्ट लाइव : झारखंड  जमशेदपुर के 17 वर्षीय आशुतोष गणित के जोड़ और गुणा का हल तेजी से करने का रिकॉर्ड बनाया है. आशुतोष पाणिग्रही ने 15 मिनट में 208 सवालों को हल किया है. इस उपलब्धि के बाद उसका नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज कर लिया गया है. उसे इस उपलब्धि के बाद मेडल देकर सम्मानित भी किया गया. इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड की ओर से आशुतोष से 101 जोड़ और 107 गुणा के सवाल पूछे गए थे. आशुतोष ने इन सभी को रिकार्ड समय में हल कर दिया.सबसे ख़ास बात ये है कि पाणिग्रही ऑटिज्म से पीड़ित है. ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर एक विकास संबंधी गड़बड़ी है, जिससे पीड़ित व्यक्ति को बातचीत करने में, पढ़ने-लिखने में और समाज में मेलजोल बनाने में परेशानियां आती हैं. ऑटिज्म से पीड़ित व्यक्ति का दिमाग अन्य लोगों के दिमाग की तुलना में अलग तरीके से काम करता है.

 

इंडिया बुक रिकॉर्ड के लिए 10 अक्टूबर को जमशेदपुर के करनडीह स्थित इंडियन अबेकस सेंटर में कार्यक्रम आयोजित किया गया था. यह परीक्षण कार्यक्रम इंटरनेशनल प्रोटोकॉल ऑफ रिकॉर्ड्स की ओर से निर्धारित विस्तृत दिशानिर्देशों और मानदंडों के अनुसार आयोजित किया गया था. इस दौरान टाटा पावर, स्पेशल ओलंपिक भारत, यंग इंडिया, टाटानगर रेलवे स्टेशन और जिला प्रशासन की प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे.निर्णायक की भूमिका निभा रहे अरिंदम सेनगुप्ता ने बताया कि आशुतोष ने गणित के जोड़ और गुणा के 208 सवालों का आसानी से 15 मिनट में हल कर दिया.

 

आशुतोष के परिवार वालों के अनुसार  वो हमेशा रिकॉर्ड बनाने की बात करता था. गणित के जोड़ और गुणा के सवाल वो आसानी से हल कर लेता है. तीन महीने पहले से वो रिकॉर्ड बनाने के लिए अभ्यास कर रहा था. इसकी इस सफलता से पूरा परिवार  गौरवान्वित महसूस कर रहा है. गौरतलब है कि आशुतोष केंद्रीय विद्यालय का छात्र रह चुका है और झारखंड बोर्ड से उसने 12वीं की परीक्षा दी है और इसमें सफल रहा है.इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में उसका नाम दर्ज किया गया है. ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर से पीड़ित किसी छात्र ने पहली दफा ये रिकॉर्ड बनाया है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.