City Post Live
NEWS 24x7

केके पाठक से बड़े नाराज  हैं गुरु रहमान.

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

 

सिटी पोस्ट लाइव: यह सब हुआ है शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के एक आदेश से पटना के कोचिंग सेंटर वीरान नजर आ रहा है . पटना का बाजार समिति, बोरिंग रोड, मछुआ टोली, नया टोला सहित आस पास का इलाका जहां पूरे बिहार से विधार्थी कोचिंग करने के लिए आते थे. दिन भर अलग अलग बैच में स्टूडेंट्स पढ़ाई करते थे. सड़कों पर दिन भर कोचिंग से आते जाते विद्यार्थी ही देखने को मिलते थे. लेकिन सालों से चलता आ रहा है यह सिलसिला अब थम सा गया है.एक समय ऐसा भी था जब जिन कोचिंग में बैठने के लिए कोचिंग जगह नहीं होती थी लेकिन अब एक ऐसा समय है जब यहां कोई बैठने वाला नहीं है. गिने चुने विद्यार्थी ही बच गए हैं. कोचिंग संस्थानों के बोर्ड और क्लास में धूल जमने लगे हैं. यह सब हुआ है शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के एक आदेश से. एक ऐसा आदेश जिसकी वजह से कोचिंग संस्थान के लोग दिन भर बैठ मक्खी मार रहे हैं.

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने पिछले दिनों यह आदेश दिया कि सरकारी स्कूल के समय के दौरान कोई भी कोचिंग संस्थान संचालित नहीं की जा सकती है. दूसरी तरफ बिहार सरकार के सभी स्कूलों में 75 फीसदी उपस्थिति को अनिवार्य कर दिया गया है. इससे जो छात्र-छात्राएं पटना में रहकर कोचिंग करते थे वो सभी अपने घर लौटने लगे. साथ ही 10 बजे से 4 बजे तक कोचिंग वाले क्लास नहीं लगा सकते हैं. इस वजह से कोचिंग सस्थानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है.

कोचिंग देने वाले बड़े संस्थानों के अनुसार कोरोना में जब सभी स्कूल बंद थे तब कोचिंग से ही पढ़ कर बिहार बोर्ड का रिजल्ट अच्छा आया. आज सरकार के इस फैसले से अधिकतर बच्चे घर चले गए हैं. कुछ पटना के बच्चे हैं तो उन्हें सुबह 6 से 9 बजे तक और शाम 4:30 से 9 बजे तक क्लास लगाया जा रहा है. लेकिन इतनी सुबह स्टूडेंट्स नहीं आ पाते हैं. 8 बजे के बाद भी स्टूडेंट्स नहीं आ पाते हैं. जिससे भारी नुकसान देखने को मिल रहा है. इस नतीजा यह हो रहा है कि अब कोचिंग से कर्मचारियों की कटौती भी करना पड़ रहा है.

प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले कोचिंग संस्थानों पर इस आदेश का कोई प्रभाव नहीं पड़ा है. गुरु रहमान हों या खान सर सबकी क्लासेज दिन भर धड़ल्ले से चल रही है. इसपर गुरु रहमान ने तो साफ कह दिया कि केके पाठक के इस फैसले का भविष्य में घातक परिणाम निकलने वाला है. यह विद्यार्थियों के लिए बेहद नुकसानदायक है. अगर केके पाठक इससे आगे बढ़ते हैं तो या तो आत्मदाह कर लूंगा, नहीं तो करवा दूंगा.दूसरी ओर खान सर भी दिन भर लगातार पढ़ा रहे हैं. केके पाठक के इस फैसले से छोटे कोचिंग संस्थान खास तौर पर इंटरमीडिएट की पढ़ाई कराने वाले आर्थिक तंगी से जूझेंगे तो वहीं प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कराने वालों पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.