City Post Live
NEWS 24x7

शिक्षा विभाग ने दे दिया है बड़ा टास्क, फेल हुए तो होगी कारवाई.

नीजी स्कूलों को चेतावनी, समय सीमा के अंदर नहीं किया ये काम तो शिक्षा विभाग करेगा कठोर कारवाई.

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव :  शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को बड़ा टास्क दे दिया है. सभी निजी स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि जिन्होंने बिना आधार के ही बच्चों के नाम पोर्टल पर अपडेट किए हैं, वे एक सप्ताह के अंदर आधार के साथ अपडेट कर दें.पोर्टल पर आधार अपडेट करने की अंतिम तिथि 28 सितंबर है. ऐसा नहीं करने वाले निजी विद्यालयों पर कार्रवाई की जाएगी.दरअसल, ई शिक्षा कोष पोर्टल पर छात्र-छात्राओं का आधार अपडेट करने में शिथिलता बरत रहे निजी विद्यालयों के प्रति शिक्षा विभाग ने कड़ा रुख अपनाया है.

 

कुछ निजी विद्यालयों ने बिना आधार के ही नामांकित बच्चों के नाम पोर्टल पर अपडेट कर दिया है. सभी निजी व सरकारी विद्यालयों में नामांकित बच्चों का आधार अनिवार्य कर दिया गया है. सरकारी विद्यालयों के 95 प्रतिशत बच्चों के आधार अपडेट कर दिए गए हैं. निजी विद्यालय इसमें शिथिल हैं.जिले के 44 केंद्रों पर बनवा सकते आधार बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने आधार कार्ड बनाने के लिए पटना जिले में 46 केंद्र बनाए हैं। इनमें से 44 आधार केंद्रों पर आधार कार्ड बनाने का कार्य जारी है.

 

जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि इन केंद्रों पर कक्षा एक से 12वीं तक के सरकारी और निजी विद्यालयों के विद्यार्थी आधार कार्ड बनवा सकते हैं.उनके अनुसार शिक्षा विभाग की ओर से पोर्टल पर भी सभी बच्चों का आधार सूचीबद्ध करना अनिवार्य है. नया आधार कार्ड बनाने के लिए विद्यार्थियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाना है.राज्य एवं केंद्र सरकार की ओर से स्कूलों के बच्चों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं.जिन विद्यार्थियों का आधार कार्ड अपडेट नहीं होगा, वे योजनाओं से वंचित रह जाएंगे.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.