City Post Live
NEWS 24x7

3 साल बाद आ रही है पद्मिनी एकादशी, जानें तारीख, शुभ मुहूर्त.

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

 

सिटी पोस्ट लाइव : हर तीन साल में एक बार आनेवाली पद्मिनी एकादशी मलमास या अधिक मास में आती है. इसे कमला एकादशी के नाम से जाना जाता है. मलमास का आरंभ 18 जुलाई से हो चुका है. एकादशी तिथि भगवान विष्णु को समर्पित है. पद्मिनी एकादशी व्रत 3 वर्षों में एक बार रखा जाता है. माना जाता है कि यह एकादशी व्रत रखने से व्यक्ति को दोगुना पुण्य प्राप्त होता है. एकादशी तिथि का आरंभ 28 जुलाई 2023 को दोपहर 2 बजकर 50 मिनट से शुरू होगी और 29 जुलाई को दोपहर 1 बजकर 6 मिनट तक रहेगी. उदया तिथि में एकादशी 29 जुलाई को है इसलिए एकादशी का व्रत शनिवार 29 जुलाई को रखा जाएगा.


पद्मिनी एकादशी के दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान आदि के बाद सूर्यदेव को अर्घ्य देना चाहिए. भगवान विष्णु की आराधना करनी चाहिए. कसार का प्रसाद और चरणामृत भी जरूर चढ़ाना चाहिए. इस दिन अपने घर पर किसी ब्राह्मण को बुलाकर उन्हें भोजन जरुर कराना और दक्षिया देना बड़ा फल देनेवाला होता है. एकादशी व्रत से एक दिन पहले  मांस मछली, प्याज, मसूर की दाल और शहर जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए. दशमी और एकादशी दोनों दिन ही लोगों को ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए.


अधिक मास की पद्मिनी एकादशी का विशेष महत्व माना जाता है. मान्यताओं के अनुसार, जो व्यक्ति सच्चे दिल और पूरी निष्ठा के साथ इस व्रत का पालन करना है उसे भगवान विष्णु के लोक में स्थान मिलता है. शास्त्रों में बताया गया है कि इस व्रत को करने से व्यक्ति हर प्रकार की तप तपस्या, यज्ञ और व्रत आदि से मिलने वाले फल के समान फल प्राप्त होता है. मान्यताओं के अनुसार, अधिक मास की एकादशी का व्रत रखने से व्यक्ति को भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.