City Post Live
NEWS 24x7

उपेंद्र कुशवाहा और मनन मिश्रा राज्यसभा के लिए आज करेगें नामांकन.

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : बीजेपी ने इस बार राज्यसभा के लिए मनन कुमार मिश्र को अपना प्रत्याशी बनाकर सबको चौंका दिया है. दूसरी सीट के लिए पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री उपेंद्र कुशवाहा का नाम पहले से बीजेपी तय कर चुकी है. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के ये दोनों प्रत्याशी नामांकन के आखिरी दिन आज बुधवार को अपना पर्चा भरेंगे. बीजेपी  के विवेक ठाकुर व राजद की मीसा भारती के लोकसभा सदस्य चुन लिए जाने के कारण राज्यसभा की दो सीटों पर उप चुनाव हो रहा है. मीसा की रिक्त सीट का कार्यकाल 07 जुलाई, 2028 तक है और विवेक की सीट का कार्यकाल 09 अप्रैल, 2026 तक। उप चुनाव के तहत नव-निर्वाचित होने वाले सदस्यों का कार्यकाल शेष अवधि के लिए होगा.

 

विधानसभा में संख्या बल के हिसाब से ये दोनों सीटें एनडीए के पक्ष में जा रही हैं. प्रत्याशियों के चयन में राजग ने अगड़ा और पिछड़ा की उस केमेस्ट्री का ध्यान रखा है, जिसके आधार पर वह विधानसभा के चुनाव में दांव आजमाना चाहती है. कुशवाहा पिछड़ा वर्ग से हैं और बार कांउसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मनन सवर्ण समाज से आते हैं. मनन गोपालगंज जिला के रहने वाले हैं और 2009 के लोकसभा चुनाव में वाल्मीकिनगर में बसपा के टिकट पर मात खा चुके हैं.

 

बिहार में राज्यसभा की रिक्त दो सीटों पर उप चुनाव के तहत बुधवार नामांकन का आखिरी दिन है. अभी तक किसी प्रत्याशी ने नामांकन नहीं कराया है. बुधवार को होने वाले नामांकन के साथ ही स्पष्ट हो जाएगा कि चुनाव निर्विरोध होगा या मतदान की स्थिति बनेगी. चुनावी कार्यक्रम के अनुसार, 22 अगस्त को नामांकन पत्रों की जांच होनी है. 27 अगस्त तक नाम वापस लिए जा सकते हैं. दो से अधिक प्रत्याशी होने पर तीन सितंबर को मतदान कराया जाएगा. सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान का समय निर्धारित है. उसी दिन शाम में मतगणना और परिणाम की घोषणा होगी.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.