City Post Live
NEWS 24x7

आरक्षण पर SC के फैसले पर तेजस्वी यादव ने उठाया सवाल..

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : आरजेडी नेता, बिहार के पूर्व उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने आरक्षण के अंदर आरक्षण को लेकर दिए गए सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर सवाल उठाया है.उन्होंने कहा कि ये फैसला संविधान के अनुसार नहीं है.तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार की NDA सरकार आरक्षण विरोधी है.महागठबंधन की 17 महीने की सरकार में हमने जातिगत जनगणना करवाई, आरक्षण की सीमा को बढ़ाया लेकिन कोर्ट ने उसके ऊपर रोक लगा दी है.तेजस्वी यादव ने कहा कि वो शुरू से ही आरक्षण को संविधान के 9 वीं अनुसूची में डालने की मांग करते रहे हैं . संसद में भी सवाल उठाया लेकिन केंद्र सरकार ने गुमराह करनेवाला उतर दे दिया.

 नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने अनुसूचित जाति एवं जनजाति आरक्षण के वर्गीकरण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का विरोध किया है. उन्होंने कहा कि आज भी वंचितों के साथ न्याय नहीं हो रहा है. छुआछूत जैसी महामारी को बांटने के लिए यह कानून बनाया गया है. उन्होंने कहा कि वंचित आदिवासी में क्रीमी लेयर का मामला हो ही नहीं सकता है. उन्होंने आरक्षण संशोधन को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल करने और बिहार के लिए विशेष दर्जे की मांग को लेकर भी सरकार पर हमला बोला.उन्होंने बीजेपी-जेडीयू को आरक्षण विरोधी बताते हुए कहा कि नीतीश सरकार ठीक ढंग से बिहार का पक्ष सुप्रीम कोर्ट में नहीं रख रही है, ऐसी उन्हें आशंका है.

एनडीए की सरकार पर तेजस्वी यादव ने जमकर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि जिस वक्त राज्य में महागठबंधन की सरकार थी. उस वक्त आरक्षण के दायरे को बढ़ाया गया और इसकी सीमा 65% तक की गई.नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि इसके बाद राज्य मंत्री परिषद के सहमति से आरक्षण संशोधन को नवमी अनुसूची में शामिल करने का प्रस्ताव केंद्र को भेजा गया, लेकिन गुरुवार को मनोज झा द्वारा राज्यसभा में उठाए गए एक प्रश्न में सरकार ने इसे अपना पल्ला झाड़ा और झूठ कहा कि संविधान की नौवीं अनुसूची का मामला राज्य सरकार का है केंद्र कहा केंद्र सरकार सालासर झूठ बोल रही है.

उन्होंने कहा कि बिहार सरकार ने आरक्षण को 9 वीं अनुसूची में दाल्वाने का जो फैसला लिया था क्या महागठबंधन से अलग होने के बाद नीतीश कुमार ने उस फैसले को वापस ले लिया.उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में बिहार सरकार भले हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ गई है लेकिन उन्हें भरोसा नहीं है कि सरकार बिहार का पक्ष सही ढंग से रखेगी.उन्होंने कहा कि इसीलिए उनकी पार्टी ने आरक्षण के मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट जाने का फैसला लिया है.तेजस्वी यादव ने कहा कि उनकी पार्टी आरक्षण को लेकर कोर्ट के साथ साथ सड़क पर भी लड़ाई लडेगी. वो आरक्षण को लेकर 15 अगस्त के बाद बिहार में यात्रा पर निकलेगें.इस यात्रा के दौरान और आरक्षण के साथ भ्रष्टाचार , कानून व्यवस्था को लेकर सरकार की घेराबंदी करेगें.

तेजस्वी यादव ने कहा कि लोक सभा चुनाव में बीजेपी-जेडीयू ने वोट तो ले लिया.नीतीश कुमार 12 सीटें जीतकर किंगमेकर बन गये लेकिन केंद्यार सरकार उनको भाव नहीं दे रही है या फिर वो खुद बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाना और आरक्षण को 9 वीं अनुसूची में डलवाना नहीं चाहते हैं.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.