City Post Live
NEWS 24x7

‘I.N.D.I.A’ के संयोजक बनेगें नीतीश कुमार, सोनिया गांधी अध्यक्ष.

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

 

सिटी पोस्ट लाइव : इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A) की अगली दो दिनों की बैठक मुंबई में होने जा रही है. 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में विपक्षी गठबंधन इंडिया की बैठक होने वाली है.इस बैठक के दौरान कई अहम् फैसले होने हैं. सूत्रों के अनुसार 11 सदस्यीय समन्वय समिति के संयोजक नीतीश कुमार और अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) बनाई जा सकती हैं. 2024 के लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Election 2024) में भाजपा (BJP) की अगुवाई वाले सत्तारूढ़ गठबंधन एनडीए (NDA) से मुकाबला करने की योजना तैयार करने के लिए की जा रही इस बैठक में सीटों के बटवारे को लेकर फैसला हो सकता है.बिहार में तो नीतीश कुमार और लालू यादव ने सीटों के बटवारे का  फ़ॉर्मूला तय कर लिया है.सूत्रों के अनुसार इसी फ़ॉर्मूले के आधार पर सीटों के बटवारे पर सहमति बन सकती है.

बिहार के महा- गठबंधन के सूत्रों के अनुसार  कांग्रेस के सभी बड़े नेता चाहते हैं कि समन्वय समिति का नेतृत्व सोनिया गांधी करें. वह यूपीए की अध्यक्ष थीं. महा- गठबंधन के एक वरिष्ठ नेता ने शनिवार को बताया कि या तो सोनिया या उनके जरिये तय किया गया कोई शख्स समन्वय समिति का प्रमुख होगा. सोनिया गांधी से इस बारे में अंतिम फैसला लेने का अनुरोध किया गया है. 18 जुलाई को बेंगलुरु में विपक्षी दलों की दूसरी बैठक के तुरंत बाद संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने कहा था कि मुंबई में अगली बैठक में 11 सदस्यीय समन्वय समिति का चुनाव किया जाएगा.

जद-यू के मुख्य प्रवक्ता केसी ने कहा कि ‘जद (यू) विपक्षी एकता की राह में बाधा नहीं बनेगी, हालांकि हमारे नेता नीतीश कुमार का लंबा राजनीतिक और प्रशासनिक कद सरकार या संगठन में किसी भी बड़े पद के लिए उपयुक्त है.’ विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के सहयोगियों के लिए सीट-बंटवारे के फॉर्मूले के बारे में पूछे जाने पर त्यागी ने कहा कि ‘सभी राज्यों में ‘इंडिया’ के सहयोगी एक साथ बैठेंगे और सीट-बंटवारे को अंतिम रूप देंगे.’

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.