City Post Live
NEWS 24x7

बिहार जमीन सर्वे: रैयतों को मिलेगा 3 महीने का टाइम .

कैथी लिपि के लिए बुलाए जा रहे एक्सपर्ट, रैयतों को कागज तैयार करने के लिए 3 महीने का समय.

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

 

सिटी पोस्ट लाइव : जमीन सर्वे को लेकर परेशान लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री डॉ. दिलीप जायसवाल के अनुसार  सर्वे में रैयतों की परेशानी को देखते हुए पहले तीन माह का समय रैयतों को कागज तैयार करने के लिए दिये जाएंगे. इसके बाद जनप्रतिनिधियों, रैयतों और अधिकारियों के साथ बैठक होगी और फिर सर्वे का काम शुरू होगा. उन्होंने कहा कि 2 दिन में इसका नोटिस भी निकाल दिया जाएगा. दिलीप जायसवाल ने कहा कि कैथी लिपि को लेकर कुछ समस्याएं आ रही हैं. इसके लिए उसने बनारस और अन्य जगह से 100 से अधिक एक्सपर्ट को बुलाया है. सभी सर्वे कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि कैथी लिपि के कागज को पढ़ा जा सके, नहीं तो लोगों की परेशानी बढ़ जाएगी.

मंत्री ने कहा कि उन्हें जानकारी मिली कि कई रैयतों को कागज निकालने में परेशानी हो रही है. जनता की परेशानी कम से कम हो इसके लिए वे लोग लगातार प्रयास कर रहे हैं.  सभी अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वह रैयतों को कागज उपलब्ध करवाये. उन्होंने कहा कि जब कागज सरकार के पास है, अधिकारी के पास है तो वह रैयतों से क्यों मांग रहे हैं. आपने ऑनलाइन रसीद कैसे काटी. मंत्री ने कहा कि कुछ भूमि माफिया जो सरकारी जमीन पर अतिक्रमण किए हुए हैं वैसे लोग ही अफवाह फैला रहे हैं कि सर्वे नहीं होगा, लेकिन सर्वे निश्चित होगा. अभी थोड़ी परेशानी आएगी, लेकिन भविष्य में लोगों के लिए काफी फायदा होगा. आज जो लोग बाहर रह रहे हैं उनके माता-पिता तो अभी किसी तरह कागज ऊपर कर लेंगे, लेकिन बाद में उन्हें काफी सुविधा मिलेगी.

राजस्व मंत्री ने कहा कि पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य प्रदेश में काफी पहले ही डिजिटाइजेशन हो गया है. इस कारण आज वहां जमीन की कोई समस्या नहीं है. सर्वे होने से भूमि विवाद समाप्त हो जाएंगे. साथ ही मंत्री ने कहा कि बेतिया की अंतिम महारानी के नाम से कई जगह अरबों की संपत्ति है. उसपर कुछ लोग गलत पेपर बनाकर अपना अधिकार जमा लिए हैं. कई जगहों पर कोर्ट में केस चल रहे हैं, लेकिन सरकार एक ऐसा विधेयक पास करने जा रही है जिससे बेतिया राज्य की संपत्ति को लेकर जो भी केस चल रहा है वह सभी समाप्त हो जाएगा और जमीन सरकार की होगी.

मंत्री डॉ दिलीप जायसवाल ने कहा कि इस सर्वे में चाहे कोई भी हो डीएम कार्यालय, एसपी कार्यालय या फिर सरकारी अस्पताल सभी की जमीन का सर्वे किया जाएगा और सब का डिजिटाइजेशन किया जाएगा. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सह बिहार सरकार के मंत्री डॉ दिलीप जायसवाल सांसद पप्पू यादव के पिता के निधन के बाद सांसद और उनके परिजनों से मिले. उन्होंने कहा कि उनकी मां और पिता हमेशा पप्पू यादव के साथ उन्हें भी एक बेटा की तरह मानते थे. उन्होंने भी अपना अभिभावक खो दिया है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.