City Post Live
NEWS 24x7

बिहटा एयरपोर्ट को केंद्र की मिली मंजूरी, 1413 करोड़ रुपये होंगे खर्च.

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव :  पटना के निकट बिहटा एयरपोर्ट के विकास को केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिल गयी. शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में बिहटा एयरपोर्ट के विकास के लिए नये सिविल इन्कलेव के निर्माण को मंजूरी दी गयी. इसके लिए कैबिनेट ने 1413 करोड़ रुपये खर्च किये जाने की स्वीकृति प्रदान की है. बिहटा एयरपोर्ट के विकास के लिए भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) ने प्रस्ताव दिया था. इसकी मंजूरी मिल जाने से बिहटा एयरपोर्ट को विकसित कियाजा सकेगा और यहां से बड़़ी उड़ानों शुरू हो सकेगी.

 

बिहटा एयरपोर्ट पर नये सिविल इन्कलेव के निर्माण से पटना हवाई अड्डे पर क्षमता को पूर्ण रूप से विकसित करने के लिए एक रणनीतिक कदम के रूप में देखा जा रहा है. हालांकि, एएआई पहले से ही पटना हवाई अड्डे पर एक नए टर्मिनल भवन के निर्माण की प्रक्रिया में है. जमीन की सीमित उपलब्धता के कारण आगे विस्तार बाधित है.बिहटा में नये सिविल इन्कलेव के निर्माण से करीब 66 हजार वर्ग मीटर में नयी एकीकृत टर्मिनल बिल्डिंग बन सकेगा. इसे तीन हजार पीक ऑवर यात्रियों (पीएचपी) को संभालने और सालाना 50 लाख यात्रियों को सेवा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. जब भी आवश्यकता होगी इसे 50 लाख और बढ़ाया जायेगा और अंतिम क्षमता प्रति वर्ष एक करोड़ यात्री की होगी. परियोजना के तहत बिहटा एयरपोर्ट पर ए-321,बी-737-800 और ए-320 प्रकार के विमानों के लिए उपयुक्त 10 पार्किंग बे, साथ ही दो लिंक टैक्सी वे का भी निर्माण होगा.

 

गौरतलब है कि पटना एयरपोर्ट के विकल्प के रूप में राज्य सरकार बिहटा एयरपोर्ट के विस्तार का प्रस्ताव भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) को दिया था. प्राधिकरण ने इसे केंद्र सरकार को मंजूरी के लिए भेजा था़ केंद्र सरकार की मंजूरी मिल जाने से बिहटा एयरपोर्ट को विकसित करने का रास्ता साफ हो गया है. राज्य सरकार ने पटना से बिहटा एयरपोर्ट तक सुगम रास्ता उपलब्ध् कराने के लिए एलिवेटेड सड़क का निर्माण कराने का फैसला लिया है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.