City Post Live
NEWS 24x7

JDU से ज्यादा सीटों पर चुनाव लडेगी बीजेपी?

  चिराग-कुशवाहा-मांझी को कितनी मिलेगीं लोक सभा की सीटें, क्या है सीट बटवारे का फार्मूला.

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव :बिहार में लोकसभा चुनाव से ठीक पहले  2019 की तरह BJP और JDU साथ आ गई है. 2019 का लोकसभा चुनाव भी BJP, JDU और LJP ने साथ लड़ा था. इस बार भी ये तीनों पार्टियां साथ हैं. साथ में जीतन राम मांझी और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी भी है. मगर, इस बार BJP पिछले बार के मुकाबले ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है. पिछले लोकसभा चुनाव में BJP ने बिहार की 40 में से 17 सीटों पर चुनाव लड़ा था. बिहार में हुए राजनीतिक उलटफेर से पहले BJP करीब 31 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने की तैयारी में थी. उस वक्त JDU NDA से बाहर थी.

सूत्रों के मुताबिक इस बार BJP पिछली बार से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ेगी और JDU को पिछले बार से कम सीटें मिलेंगी. इस बार BJP अपने पास ज्यादा सीटें रखने की पोजिशन में है. BJP 19 से 20 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. हालांकि, अभी इसका फैसला नहीं हुआ है और मीटिंग्स का दौर जारी है.सूत्रों के मुताबिक, JDU 13 या 14 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. नीतीश कुमार के NDA में शामिल होने के साथ ही LJP (रामविलास) के चिराग पासवान ने BJP के सामने अपनी चिंता रखीं. LJP कह चुकी है कि वह अपनी सीटों से समझौता नहीं करेगी. चिराग पासवान अपनी पार्टी के लिए 6 सीटें मांग रहे हैं साथ ही चिराग के चाचा पशुपति नाथ पारस भी NDA का हिस्सा हैं.सूत्रों के मुताबिक, चिराग और उनके चाचा को मिलाकर 6 सीटें दी जा सकती हैं. उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी को दो सीटें मिल सकती हैं. जीतन राम मांझी की पार्टी ‘हम’ को या तो लोकसभा की एक सीट दी जा सकती है या फिर राज्यसभा की एक सीट.

बिहार में JDU के NDA के साथ आने से BJP ने कई समीकरण साध दिए हैं. विपक्ष जाति जनगणना का मुद्दा उठा कर BJP को घेरने की कोशिश कर रहा था. JDU और JD साथ रहते तो यह मुद्दा ज्यादा गरम रहता. BJP ने एकतरह से अब इस मुद्दे को दबा दिया है. साथ ही विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. को तो तगड़ा झटका लगा ही है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.