दीघा से पटना सिटी के गायघाट का सफ़र हुआ रोमांचक.

सिटी पोस्ट लाइव : अब पटना के दीघा से  पटना सिटी तक जाना बेहद आसान हो गया है. नीतीश कुमार के  ड्रीम प्रोजेक्ट जेपी गंगा पथ फेज 2 का उद्घाटन हो चूका है. दीघा से जेपी गंगा पथ यानी मरीन ड्राइव होते हुए गायघाट तक का सफर लोगों के लिए आसान हो गया. अब लोग 15 से 20 मिनट के अंदर आसानी से दीघा से गायघाट तक पहुंच सकेंगे जिसमें पहले कई घंटे लग जाते थे.जेपी गंगा पथ पर दीघा से गायघाट के बीच गंगा की लहरों के किनारे अब शहरवासी फर्राटा भर सकेंगे. शहरवासियों को पटना सिटी जाने के लिए एक वैकल्पिक मार्ग मिल गया.

यह पूरा प्रोजेक्ट बेहद खूबसूरत है जिसे गंगा ड्राइव या बिहार का मरीन ड्राइव कहा जाता है. परियोजना के शेष बचे हुए 8 किलोमीटर का फेज 3 का कार्य अगले वर्ष मार्च महीने तक पूरा कर लिए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. फेज 3 के तहत गायघाट से लेकर दीदारगंज तक सड़क पुल का निर्माण किया जाएगा.गौरतलब है कि अभी तक जेपी गंगा पथ का 7.5 किलोमीटर का हिस्सा जो दीघा से पीएमसीएच तक का था और वह परिचालन के लिए उपलब्ध था. अब पीएमसीएच से गायघाट तक 5 किलोमीटर के इस हिस्से का उद्घाटन होने के साथ ही 12.5 किलोमीटर का हिस्सा तैयार हो गया.

इसी वर्ष जेपी गंगा पथ के गायघाट से मालसलामी स्थित पटना घाट के 3.5 किलोमीटर के हिस्से को भी पूरा कर लिए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. लक्ष्य के मुताबिक अगले वर्ष मार्च महीने तक जेपी गंगा पथ दीदारगंज तक पहुंच जाएगा.पीएमसीएच से गायघाट तक जेपी गंगा पथ बनकर तैयार हो जाने से पटना सिटी के लोगों का जीवन बहुत आसान हो गया है. पुल के बन जाने से अब लोगों को अशोक राजपथ पर लगने वाले भीषण जाम से मुक्ति मिल जाएगी. इस पुल के बन जाने से दीघा, बांकीपुर, पटना साहिब और कुम्हरार विधानसभा के लाखों लोगों को इसका सीधा लाभ मिल सकेगा.

jp ganga path