दिल्ली से पटना का किराया अब 25 हजार से ज्यादा.

9 मई तक विमान रद्द हाेने से न ताे दूसरे में सीट मिल रही, न रिफंड मिल रहा, यात्री हैं परेशान.

सिटी पोस्ट लाइव : अब पटना से दिल्ली का हवाई जहाज का किराया 25 हजार हो गया है.गो फर्स्ट की फ्लाइट रद्द होने के बाद से हवाई किराए में ये उछाल आया है.गो फर्स्ट ने  अब 22 मई तक टिकट की बुकिंग बंद कर दी है.इस एयरलाइंस की सभी फ्लाइट 9 मई तक रद्द हैं.यात्री बेहद परेशान हैं. उन्हें मुंबई, बेंगलुरु और दिल्ली आने-जाने के लिए टिकट नहीं मिल रहा है. टिकट का रिफंड नहीं मिल रहा है. जिन यात्रियों ने  क्रेडिट कार्ड से टिकट लिया था, उनकी रकम भी वापस नहीं हुई है.

 

टूर-ट्रैवल्स कंपनियों का कहना है कि  एयरलाइंस ने रिफंड  नहीं दी, इस वजह से वे यात्रियों को रिफंड नहीं दे पा रहे. हालांकि एयरलाइंस ने दावा किया है कि तीन दिनों  के अंदर रकम वापस हो जायेगी.शुक्रवार को  भी कई यात्री काउंटर पर पहुंचे. उन्हें रकम वापस करने का भरोसा  दिया गया. पटना एअरपोर्ट से  गो फर्स्ट की तीन जोड़ी फ्लाइट का ऑपरेशन हो रहा था. इनमें एक-एक फ्लाइट बेंगलुरु, दिल्ली और मुंबई की थी.

 

हालांकि समर शिड्यूल में गो फर्स्ट की पांच फ्लाइट थी, पर दिल्ली और मुंबई की एक-एक फ्लाइट को एयरलाइंस ने  पहले ही रद्द कर रखा था. पटना एयरपाेर्ट से फिलहाल 37 विमानों का  ऑपरेशन हाे रहा है. इसमें गो  फर्स्ट की ट्रैफिक 8.10 फीसदी थी.गो  फर्स्ट के विमान से हर रोज करीब 1500 यात्री उड़न भरते थे.अचानक गो फर्स्ट की सारी फ्लाइट्स रद्द हो जाने से दिल्ली, मुंबई और बेंगलोर का हवाई किराया तीन से चार गुना बढ़ गया है.

 

पटना एअरपोर्ट से मुंबई, बेंगलुरू व दिल्ली से आने-जाने के लिए टिकट नहीं मिल रही है.बेंगलुरु, दिल्ली और मुंबई के लिए गो फर्स्ट की फ्लाइट रद्द हो जाने से  इन शहरों  के लिए अन्य विमानों में बहुत महँगी टिकेट मिल रही है. इन शहरों  से पटना आने के लिए सभी टिकट फुल हैं. इस वजह से किराया बढ़ा हुआ है. ट्रेवल एजेंसियों के अनुसार 20 मई के पहले किराया में कमी आने की उम्मीद नहीं है.मई के अंतिम सप्ताह में फिर उछाल आने की संभावना है.

 

पटना-दिल्ली के बीच अभी 12 फ्लाइट हैं। इनमें इंडिगाे के 7, एयर इंडिया व विस्तारा के 2-2 और स्पाइसजेट का एक है.पटना और मुंबई के बीच तीन विमान हैं जिनमें इंडिगो के दो  और एयर इंडिया का एक फ्लाइट  है. पटना से बेंगलुरु के लिए भी तीन विमान हैं.गनीमत है तीनों इंडिगो के हैं.

FLIGHT FARE