तीन बार बना फिर भी टूटा बाँध, गांव-बाजार हर जगह पानी ही पानी.

बिहार में बाढ़ से तबाही... 5 लोग डूबे, कई तटबंध टूटने से हड़कंप; लाखों की आबादी प्रभावित.

 

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में बाढ़ का तांडव जारी है. बिहार के अररिया के  मदनपुर में बकरा नदी मरिया बांध टूट गया है. मनरेगा बांध टूटते ही बकरा नदी का पानी तेजी से मदनपुर बाजार में प्रवेश कर गया है. मदनपुर बाजार में सड़क पर तीन फिट पानी बह रहा है और ग्रामीण इलाके में भी सभी के घरों में पानी प्रवेश कर गया है. 2017 के भीषण बाढ़ के बाद मनरेगा द्वारा इस मरिया बांध को तीन दफा लाखों रुपये की लागत से बनाया गया. लेकिन, यह बांध इस बाढ़ के वर्ष में भी टिक नहीं पाया और टूट गया. बांध टूटते ही हर वर्ष की भांति मदनपुर बाजार और ग्रामीण इलाकों में बकरा नदी का पानी फैल गया है.

 

लोगों को जिला मुख्यालय जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ग्रामीणों के मुताबिक मवेशीयों के लिए चारा की समस्या उत्पन्न हो गयी है. मरीजों को खास तौर पर कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है. डीएम अनिल कुमार ने ग्रामीणों को  हर संभव मदद देने का भरोसा दिया है. अररिया प्रखंड के अंचल अधिकारी अभिजीत कुमार के अनुसार प्रशासन द्वारा बाढ़ग्रस्त क्षेत्र का दौरा किया गया है और जरूरत के मुताबिक नाव समेत मूलभुत जरूरतों को मुहैया कराया जा रहा है.

 

अररिया प्रखंड के मदनपुर के अलावे जिला मुख्यालय के आसपास भी परमान नदी के जलस्तर में काफी बढ़ोतरी हुई है. अररिया शहर के नानू बाबा कुटिया के समीप परमान नदी का पानी पहुंच गया है. साथ ही शहरी क्षेत्र के खरैया बस्ती और न्यू सर्किट हाउस रोड बांसबाड़ी जाने वाली सड़क पर भी पानी बह रहा है. अररिया डीएम अनिल कुमार ने जिले वासियों से अपील की है कि प्रतिकूल माहौल में डरने की नहीं बल्कि सजग रहने और सूचनाओं के आदान-प्रदान की जरूत है ताकि जिला प्रशासन हर संभव बाढग्रस्त क्षेत्र के लोगों को हर सम्भव मदद पहुंचा सके.

bihar flood