अब ट्रेन में मिलेगा दही-चूड़ा और मनेर का लड्‌डू.

स्वतंत्रता सेनानी, संपर्क क्रांति, पवन एक्सप्रेस के मेन्यू में मखाने की खीर और मछली-चावल होगी शामिल.

सिटी पोस्ट लाइव : अब ट्रेन  में आपको घर का खाना और नाश्ता मिलेगा. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने लंबी दूरी की ट्रेनों में लोकल व्यंजन यात्रियों को परोसने का निर्णय लिया है. जिस स्टेशन से ट्रेन रवाना होगी, वहां का स्थानीय खाना मेन्यू में शामिल रहेगा. यात्रियों को मोटे अनाज से बने लजीज व्यंजन भी परोसने की तैयारी की जा रही है. पटना के राजेंद्र नगर-नई दिल्ली जाने वाली तेजस एक्सप्रेस में इसका ट्रायल किया जा रहा है.

रेल कोच रेस्टोरेंट्स में  मिलेट्स को यात्री बहुत पसंद कर रहे हैं. रेलवे जल्द ही  यात्रियों को  मिलेट्स से बने व्यंजन परोसने की योजना बना रहा है. दरभंगा से खुलने वाली स्वतंत्रता सेनानी, बिहार संपर्क क्रांति, पवन एक्सप्रेस सहित लंबी दूरी की कई एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों में मिथिला का प्रसिद्ध भोजन दही-चूड़ा, मखाने की खीर सहित मखाने से तैयार अन्य व्यंजन और मछली चावल परोसा जाएगा.सभी ट्रेनों में यात्रियों के खाने के मेन्यू में दही-चूड़ा, लिट्टी-चोखा, मखाना खीर सहित मनेर का लड्डू भी मिलेगा. मखाने की खीर में शूगर फ्री का भी विकल्प यात्रियों को दिया जाएगा.

 पूर्व मध्य रेलवे के अधिकारी के मुताबिक ट्रेन में ये चीजें यात्रियों को नाश्ते में दी जाएंगी. इसके बाद लंच और डिनर में मोटा अनाज बाजरा, कोदो, ज्वर, कोदो देसी पुलाव, कुटरी खीर, ज्वार खिचड़ी शामिल रहेगी. आईआरसीटीसी के संयुक्त प्रबंधक राजेश कुमार के अनुसार ट्रेन में दही-चूड़ा को मेन्यू में ऐड करने की तैयारी चल रही है. ट्रेनों में दही -चूड़ा कैसे परोसा जाएगा, इसकी तैयारी चल रही रही है. वहीं मखाना से तैयार व्यंजन को ऐड किया जाएगा.

railway menu