गंगा हुई विकराल, बिहार में बाढ़ से मचा है हाहाकार.

सिटी पोस्ट लाइव :बिहार में बारिश भले नहीं हो रही हो लेकिन लेकिन  पटना में गंगा का जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है. हाथीदह घाट पर 16 अगस्त 2021 को सर्वाधिक उच्च जल स्तर 43.52 सेंटीमीटर रिकॉर्ड किया गया था.लेकिन गुरुवार की सुबह यहां उच्च जल स्तर 43.99 मीटर तक पहुंच गया. मनेर में गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से 107 सेंटीमीटर ऊपर पहुंच गया है.पटना शहर में गंगा नदी उफान पर है.पतन गंगा किनारे बसे कई तोले डूब चुके हैं.पटना का बिंद टोला बाढ़ की भेंट चढ़ गया है.

पटना में गंगा का जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है.हाथीदह घाट पर सर्वाधिक उच्च जल स्तर गुरुवार की सुबह 43.99 मी पहुंच गया है. मनेर में खतरे के इंसान से गंगा का जलस्तर 107 सेंटीमीटर ऊपर पहुंच गया है. दीघा घाट पर गंगा खतरे के निशान से 86 सेंटीमीटर और गांधी घाट पर 147 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है. हाजीपुर से गाजीपुर एनएच 19 चांद दियारा पुलिस चौकी के पास 100 मीटर तक सड़क टूट गई है. रिविलगंज प्रखंड के दो पंचायत सिताबदियारा एवं दक्षिणवारी चक्की पंचायत का संपर्क टूट चूका है.

 

गंगा नदी के किनारे बसे टोलों में सामाजिक कार्यकर्त्ता सहायता सामग्री लेकर आज पहुंचे.दीघा के नेता पप्पू सिंह ने बिंद तोले में सैकड़ों बाढ़ प्रभावित परिवारों के बीच राहत सामग्री बांटी.उन्होंने कहा कि अचानक गंगा के जल स्तर में बढ़ोतरी से हजारों लोग बेघर हो चुके हैं.लेकिन अभीतक उनतक कोई सरकारी सहायता नहीं पहुंची है.लोगों को संकट में देख स्थानीय लोग ही मदद के लिए आगे आ रहे हैं.दियरा ईलाके की हालत और भी खराब है.सैकड़ों घर डूब चुके हैं.

Flood In Bihar