नेपाल में बारिश से बिहार में मंडराने लगा बाढ़ का खतरा.

 

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार की कई नदियां उफान पर है. कोशी, गंडक सहित कई नदियां खतरे के निसान से ऊपर बह रही हैं. मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार ने सोमवार को गंडक बराज का भी निरीक्षण किया और अधिकारियों को पूरी तरह मुस्तैद रहने का निर्देश दिया. निचले इलाकों में जहां पानी बढ़ रहा है, वहां की लगातार मॉनिटरिंग करते रहें. उन्होंने अभियंताओं को पूरी तरह से अलर्ट रहने का निर्देश दिया है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सभी विभागों और जिलों को बाढ़ राहत से संबंधित जो निर्देश दिये गये हैं उसका सही तरीके से पालन कराया जाए. उन्होंने कहा कि नाव संचालन, पॉलिथिन शीट्स, राहत सामग्री की उपलब्धता, दवा, पशुचारा, बाढ़ आश्रय स्थल, सामुदायिक रसोई, ड्राई राशन पैकेट्स / फूड पैकेट्स, की पूरी तैयारी रखी जाय ताकि बाढ़ आने पर लोगों को तुरंत राहत पहुंचायी जा सके.

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि बाढ़ की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सभी विभाग के अधिकारी और जिलाधिकारी पूरी तरह अलर्ट रहें. आपदा प्रबंधन विभाग ध्यान दें कि क्या-क्या करने की जरूरत है ताकि लोगों को कोई दिक्कत नहीं हो. बाढ़ की स्थिति में प्रभावितों को पूरी सहायता उपलब्ध करायी जाय क्योंकि मेरा मानना है कि राज्य के खजाने पर आपदा पीड़ितों का पहला अधिकार है.

Bihar Flood News