बिहार में बाढ़ से तबाही,घर-स्कूल सब डूबा, दाने-दाने के मुहताज लोग.

सिटी पोस्ट लाइव : नेपाल और बिहार में हो रही बारिश के कारण गंगा नदीं के जलस्तर में वृद्धि हुई है. बिहार के बेगूसराय में गांगा नदीं के जलस्तर बढ़ने से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गये है. पटना, बेगुसराय दियारा इलाके के कई गांवों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है. राजधानी पटना में गंगा नदी का जलस्तर कुछ जगहों पर खतरे के निशान को पार कर गया है तो बेगूसराय में स्कूल में गंगा नदी का पानी दियर इलाके में प्रवेश कर गया है. साथ ही सोन नदी भी उफान पर है. राज्य में हो रही बारिश के कारण सोन नदी के जलस्तर में वृद्धि जारी है.

बिहार की नदियों के जलस्तर में वृद्धि के कारण कई छोटे बांध टूट जाने के बाद पटना, छपरा, समस्तीपुर बेगूसराय, नालंदा के ग्रामीण इलाके जलमग्न हो गए. प्रभावित इलाकों में पटना जिला का पंडारक और फतुहा प्रखंड और नालंदा में हिलसा प्रखंड शामिल हैं. लोगों को खाने-पीने और राशन की परेशानी हो रही है. गंगा नदी का पानी छपरा और राजधानी पटना के निचले इलाकों में प्रवेश कर गया है. दानापुर के नासरीगंज से गायघाट तक गंगा से सटे राजधानी के कई इलाके जलमग्न हो गए हैं.

 सारण के सात प्रखंड छपरा सदर, रिविलगंज, मांझी, गड़खा, दिघवारा एवं दरियापुर की 32 पंचायतें बाढ़ से प्रभावित हैं. नालंदा जिले के हिलसा प्रखंड में दो छोटे बांध क्षतिग्रस्त हो गए, जिससे जमुआर और धुरी बिगहा गांवों के कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई. जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि स्थिति नियंत्रण में है. नदियों का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर जाने के कारण जिला प्रशासन ने ग्रामीण इलाकों में स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है.

 जानकारी के अनुसार इंद्रपुरी बराज से पांच लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा गया है. सोन क्षेत्र में रहने वाले लोगों का जनजीवन प्रभावित है. जिला प्रशासन ने नदी किनारे रहने वाले लोगों के लिए अलर्ट जारी किया है. जल संसाधन विभाग द्वारा जारी एक बयान में बताया गया कि उदेरास्थान बांध से सकरी और फल्गु नदियों में 53,945 क्यूसेक पानी छोड़े जाने से बरुआने जमींदारी बांध और सिरपतपुर बांध का कुछ हिस्सा कल रात क्षतिग्रस्त हो गया, जिससे निचले इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई. बाढ़ के कारण उत्पन्न हालात की किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है और प्रभावित इलाकों के ग्रामीणों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है.

bihar flood