बिहार के कई क्षेत्रों में आंधी-बारिश, येलो अलर्ट जारी.

सिटी पोस्ट लाइव: बिहार में एकबार फिर से मानसून सक्रीय है.बुधवार की सुबह 4 बजे पटना समेत बिहार के कई जिलों में तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश हुई.मंगलवार को मौसम विभाग ने बिहार के चुनिन्‍दा जिलों में येलो अलर्ट जारी किया था.राजधानी समेत प्रदेश में बीते दो दिनों से मानसून की सक्रियता बनी हुई है. इनके प्रभाव से हल्की वर्षा का सिलसिला जारी है. भारी वर्षा की आस लगाए लोग उमड़-घुमड़ कर बादलों को देखते रहे पर झमाझम वर्षा राजधानी में नहीं हो सकी.

 

बादल छाए रहने से तापमान में गिरावट आने से लोगों को उमस से राहत मिली है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, अगले तीन दिनों प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा की संभावना है. भारी वर्षा को लेकर कोई सिस्टम अभी सक्रिय नहीं है.अगले 24 घंटों के दौरान पटना सहित दक्षिण मध्य, दक्षिण-पूर्व भागों के कुछ स्थानों पर वज्रपात व मेघ गर्जन की संभावना है. राजधानी पटना सहित कैमूर, रोहतास, गया, औरंगाबाद, अरवल,  नवादा, जहानाबाद, बेगूसराय, शेखपुरा, नालंदा, जमुई, खगड़िया, मुंगेर, लखीसराय, भागलपुर और बांका जिले में आज बारिश हो सकती है. कुछ क्षेत्रों में यहां बिजली गिरने की आशंका है, जिसे देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में बादल गरजने और बिजली गिरने की घटनाएं हो सकती है, जिसे देखते हुए लोगों को पहले ही इसे लेकर आगाह किया जा रहा है. दिल्‍ली-एनसीआर सहित, पंजाब, हरियाणा में रहने वाले लोगों के लिए बारिश का इंतजार अभी जारी है. यहां हवाएं चल रही हैं और आसमान में बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग की मानें तो सात या आठ सितंबर से यहां बारिश का दौर शुरु हो सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार  दक्षिण ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश तट के पास बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर हिमालय की तलहटी के करीब है. यह वाराणसी, अंबिकापुर और झरसगुड़ा से होकर गुजर रहा है. फिर दक्षिण-पूर्व की ओर कम दबाव वाले क्षेत्र के केंद्र तक जाता है, जिसके चलते यहां बारिश संभव है. कम दबाव क्षेत्र से जुड़ी एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-तटीय आंध्र प्रदेश होते हुए तेलंगाना तक फैली हुई है.

Bihar Weather