गर्मी-उमस से मिलेगी राहत, होगी झमाझम बारिश.

 

सिटी पोस्ट लाइव : पिछले कुछ दिनों से बिहार में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून कमजोर पड़ने से उमस बढ़ गई है. इस वजह से लोग गर्मी से बेहाल हैं.  उमस भरी गर्मी से जूझ रहे बिहार के लोगों के लिए राहत की खबर है. मौसम विभाग (प्डक्) के अनुसार, पटना सहित कई जिलों में झमाझम बारिश होगी. अगले 24 घंटों में सीतामढ़ी, अररिया और किशनगंज समेत 9 जिलों में हल्की बारिश हो सकती है. हालांकि पिछले कुछ दिनों से बिहार में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून कमजोर पड़ने से उमस बढ़ गई है. इस वजह से लोग गर्मी से बेहाल हैं.

मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों में गोपालगंज में सबसे ज्यादा 40 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. अगले 48 घंटों तक राज्य के तापमान में कोई खास बदलाव की संभावना नहीं है. 23 जुलाई से मॉनसून के फिर से सक्रिय होने की उम्मीद है. आईएमडी ने 23 और 24 जुलाई को सिवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, दरभंगा, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण जिलों में कई जगहों पर बारिश की संभावना जताई है.

केंद्रीय जल आयोग के अनुसार राज्य से होकर बहने वाली अधिकांश नदियों के जलस्तर में उतार-चढ़ाव जारी है. गंडक नदी का जलस्तर गोपालगंज के डुमरिया घाट पर खतरे के निशान से 8 सेंटीमीटर ऊपर बह रहा है. खगड़िया जिले के बलतारा में कोसी नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 75 सेंटीमीटर ऊपर दर्ज किया गया. अररिया जिले में परमान नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 9 सेंटीमीटर ऊपर बह रहा है.

Bihar Weather