अगले 4 दिन गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, 3 सितंबर के बाद बारिश .

 

सिटी पोस्ट लाइव :बिहार में पिछले तीन चार दिन से मौसम शुष्क बना हुआ है.उमस से लोग बेहाल हैं.मौसम विभाग के अनुसार अगले चार दिन तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा.  आज पटना व इसके आसपास के इलाकों में आंशिक बादल छाए हुए हैं.लेकिन  उमस बढ़ गई है.बुधवार को राजधानी पटना में अधिकतम तापमान में 01 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि के साथ 35.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. अभी 03- 04 दिनों तक सूबे में झमाझम बारिश की उम्मीद नहीं है. हालांकि, बिहार के उत्तरी भागों के कुछ एक स्थानों को पर बहुत हल्की बारिश हो सकती है.

पूरे राज्य में सूरज की गर्मी बढ़ गई और मौसम फिर से अपना तेवर दिखा रहा है. हालांकि, उत्तर बिहार के कुछ जिलों में गुरुवार को वज्रपात की आशंका विभाग द्वारा जताई गई है. बाकी जगहों पर मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है. मौसम वैज्ञानिकों की माने तो बिहार में 03 सितंबर तक अच्छी बारिश के कोई आसार नहीं हैं.इस मानसून सीजन के दौरान सामान्य से 26 फीसदी काम बारिश दर्ज की गई. सूबे में वर्षा की स्थिति 569.4 mm है, जबकि अभी तक 768.8 mm वर्षा होनी चाहिए थी.

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मानसून की ट्रफ लाइन पश्चिमी सीमा हिमालय की तलहटी में जबकि पूर्वी सीमा गोरखपुर, पटना, बांकुड़ा,  होते हुए पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी तक प्रभावी है. यही कारण है कि राज्य में अगले रविवार तक झमाझम बारिश का कोई पूर्वानुमान नहीं है. हालांकि, इसके बाद मौसम में बदलाव संभव है. प्रदेश के दरभंगा, मधेपुरा, कैमूर और मधुबनी इत्यादि के कुछ इलाकों में बीते बुधवार को हल्की बारिश दर्ज की गई.

Bihar Weather