बिहार के इन जिलों में होगी झमाझम बारिश.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में मानसून के बादल मंडरा रहे हैं लेकिन बरस नहीं रहे. बारिश नहीं होने के कारण कई जिलों में तापमान और उमस में भी बढ़ोतरी हो गई है. हालांकि, तीन-चार दिनों के बाद कई जिलों में फिर बारिश के आसार हैं. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार आगामी कुछ दिनों तक अभी बारिश के लिए इंतजार करना करना होगा. मौसम विज्ञान केंद्र पटना से मिली जानकारी के अनुसार, बिहार और आसपास के क्षेत्रों में कोई नया सिस्टम बनता नहीं दिख रहा है. मानसून की टर्फ लाइन भी बिहार से काफी दूर गुजर रही है जिससे प्रदेश में सामान्य बारिश नहीं हो रही है.

 

शुक्रवार की रात राजधानी पटना समेत बक्सर, भोजपुर, सारण, वैशाली, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, रोहतास, औरंगाबाद, मुंगेर, मधुबनी, शेखपुरा, लखीसराय, गया, नवादा, औरंगाबाद, जमुई, बांका, समस्तीपुर और बेगूसराय में कहीं कहीं छिटपुट बारिश हुई जिससे लोगों को थोड़ी राहत महसूस हुई. मौसम विभाग ने आज यानी शनिवार के लिए 11 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में औरंगाबाद, अरवल, रोहतास, कैमूर, भोजपुर, बक्सर, सारण, सिवान, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण शामिल हैं. यहां हल्की बारिश का अनुमान है.  मौसम विभाग के अनुसार आगमाी 30 जुलाई से प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश भी देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग ने आगामी 30 और 31 जुलाई और इसके बाद बिहार के कुछ जिलों में झमाझम बारिश की संभावना जताई है.

 

मौसम विभाग ने 30 जुलाई को गोपालगंज, सुपौल, अररिया, किशनगंज, सारण, सीवान, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण में बारिश की संभावना जताई है. 31 जुलाई को राजधानी पटना, गया, रोहतास, औरंगाबाद, भभुआ, भोजपुर, बक्सर, बेगूसराय, लखीसराय, शेखपुरा, जहानाबाद, नवादा, नालंदा और अरवल में अच्छी बारिश की संभावना है. हालांकि, इन दिनों बिहार में मानसून के कमजोर होने और तापमान और नमी में वृद्धि होने के कारण लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हैं.

Bihar Weather