बिहार में इस दिन से होगी झमाझम बारिश.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में कल से सावन के पावन महीने की शुरुआत हो रही है. सावन के महीने में आमतौर पर खूब झमाझम बारिश होती है लेकिन इस बार बिहार में मॉनसून के कमजोर होने से सावन की शुरुआत से पहले पटना समेत अन्य जिलों के लोगों को गर्मी के कारण परेशान होना पड़ रहा है. लेकिन, राहत की बात यह है कि सावन शुरू होने के 2 से 4 दिनों के बाद ही एक बार फिर से झमाझम बारिश होने वाली है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार के अलग-अलग जिलों में सावन के दूसरे हफ्ते में खूब बारिश होगी.

 

मौसम विभाग के अनुसार बिहार की राजधानी पटना, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया समेत अन्य जिलों में 24 जुलाई से फिर से बारिश होने का पूर्वानुमान है.  21 और 22 जुलाई को बिहार के लोग उमस वाली गर्मी से परेशान रहेंगे.  24 और 25 जुलाई से दक्षिण बिहार के कुछ जिलों में बारिश पूर्वानुमान जताया गया है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार के पटना, गया, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय, बेगूसराय, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल में बारिश होने की संभावना है.

 

बिहार के पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सारण, सिवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर में भी 25 जुलाई से बारिश हो सकती है. वहीं 26 जुलाई को पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सारण, सिवान और गोपालगंज में अनेक स्थानों पर बारिश का अनुमान जताया गया है. मौसम विभाग के वैज्ञानिक आशीष कुमार ने बताया कि मौसम का टर्फ लाइन अपने जगह से हटकर दक्षिण में चली गयी है. बंगाल की खाड़ी में कम प्रेशर का क्षेत्र बना है इसके कारण भी बारिश नहीं हो रही है. यही स्थिति 24-25 तक रहेगी. कहीं-कहीं एक दो जगह छिटपुट बारिश की संभावना रहेगी.

 

इस महीने माइनस 19 प्रतिशत कम बारिश हुई है. पटना और आसपास के क्षेत्रों में दिन का तापमान अधिक हो रहा है. वहीं आर्द्रता 80 फीसदी के आसपास रहने के कारण दिन के अलावा रात में भी उमस भरी गर्मी का भी सामना करना पड़ रहा है. बिहार में अभी दिन का तापमान बढ़ा रहेगा. वहीं शुक्रवार को राजधानी पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से 4.2 डिग्री अधिक 37.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 4.8 डिग्री अधिक 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Bihar Weather