बिहार में 3 दिनों तक जमकर होगी बारिश, बढ़ेगा नदियों का जलस्तर.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में एकबार फिर से मानसून सक्रीय हो रहा है.मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों तक बिहार का मौसम बदला रह सकता है. प्रदेश के बक्सर, कैमूर समेत कई जिलों में आज गुरुवार को भारी बारिश के आसार हैं जबकि वज्रपात की भी आशंका कई जिलों के लिए जतायी गयी है. वहीं 23 अगस्त को भी कई जिलों में बारिश की संभावना है. इधर, बारिश की वजह से नदियों का जलस्तर भी तेजी से बढ़ने की संभावना है.

 

गुरुवार को गया, औरंगाबाद, कैमूर, रोहतास और बक्सर में भारी बारिश की संभावना है. जबकि पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, सारण, जमुई, बांका, भागलपुर, नालंदा समेत कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है. जिसे लेकर अलर्ट किया गया है. 23 अगस्त यानी शुक्रवार को रोहतास, कैमूर, गया, नवादा, जमुई, औरंगाबाद, बांका और मुजफ्फरपुर में भारी बारिश की संभावना है. वहीं खगड़िया, मुंगेर और भागलपुर को छोड़कर इस दिन अन्य जिलों में वज्रपात व मेघगर्जन की आशंका जतायी गयी है. वहीं शनिवार को सिवान, वैशाली, नालंदा, पटना, जहानाबाद, भोजपुर, बक्सर, गया, औरंगाबाद, रोहतास में भारी बारिश की आशंका जतायी गयी है.

 

बारिश की गतिविधि बढ़ने से नदियों का जलस्तर भी बढ़ेगा. इसे लेकर अलर्ट किया गया है. राज्य में गंगा, कोसी, सोन, घाघरा, गंडक, बूढ़ी गंडक और बागमती नदियों के जल स्तर में बढ़ोतरी की संभावना है. फिलहाल यह नदियां कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. जल संसाधन विभाग ने अपने तटबंधों को सुरक्षित होने का दावा किया है. वहीं स्थानीय स्तर पर प्रशासन की तरफ से बाढ़ की स्थिति में राहत और बचाव की तैयारी की गई है. एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमों को अलर्ट पर रखा गया है.

Bihar Weather