बिहार में एक सप्ताह तक बारिश के आसार नहीं.

पटना में 28 जून तक सभी स्कूल बंद, गर्मी के साथ उमस बढ़ने से सड़कों पर पसरा है सन्नाटा.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में भीषण गर्मी के बाद अब भीषण उमस का दौर जारी है.धुप और बादलों के बीच चल रही लुकाछुप्पी के खेल से अधिकतम तापमान में तो थोड़ी कमी आई है लेकिन उमस बहुत बढ़ गया है. पटना में अधिक तापमान और विशेष रूप से दोपहर में पड़ रही उमस भरी गर्मी के कारण 12वीं तक की सभी कक्षाओं के लिए शैक्षणिक गतिविधयों पर प्रतिबंध लगा दिया है. शनिवार को कई जिलों में सुबह से आसमान में बादल दिखे, मगर वर्षा नहीं हुई. दोपहर के बाद तेज धूप के कारण सड़कों पर सन्नाटा रहा. लोग उमस व गर्मी से परेशान रहे.

पटना में गर्मी के कारण सभी निजी एवं सरकारी विद्यालय (प्री-स्कूल एवं आंगनबाड़ी केंद्रों सहित) की छुट्टियां एक बार फिर बढ़ा दी गई है. अब 28 जून तक राजधानी के सभी स्कूल बंद रहेंगे. इससे पहले  भीषण गर्मी को देखते हुए पटना में 19 से 24 जून तक स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया गया था.जिलाधिकारी डा. चंद्रशेखर सिंह ने जिले में रह रहे अधिक तापमान और विशेष रूप से दोपहर में पड़ रही उमस भरी गर्मी के कारण 12वीं तक की सभी कक्षाओं के लिए शैक्षणिक गतिविधयों पर प्रतिबंध लगा दिया है. आदेश के उल्घन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

मौसम विभाग के अनुसार  बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र नहीं बनने के कारण यह हालत बनी है. इसकी वजह से मौसमीय परिस्थितियां अनुकूल नहीं हो रही है. अभी एक सप्ताह तक बारिश की संभावना कम है. इस समय भूमि गर्म हो जाती है, जिससे कम दबाव का क्षेत्र बन जाता है. यह समुद्र से नम हवा खींचती है, जिसके परिणामस्वरूप वर्षा होती है. जब यह कम दवाब का क्षेत्र नहीं बनेगा तो वर्षा पर असर होगा.

Bihar Weather