तापमान पहुंचा 41°C के पार, आगे सताएगी गर्मी.

सिटी पोस्ट लाइव : जुलाई का महीना खत्म होनेवाला है लेकिन बिहार के लोग उमस और गर्मी से बेहाल हैं. दिन का तापमान 40°C से भी अधिक पहुंच गया है. घनघोर बादल छाए रहने के मौसम में तीखी धूप से लोगों का हाल बेहाल है. बिहार में कहीं कहीं हल्की फुल्की बारिश हो रही है. ऐसे कई जिलें हैं जहां सामान्य से 50 फीसदी से भी वर्षा की कमी है. पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आने वाले दिनों में गर्मी में बढ़ोतरी होने की संभावना है. अगले तीन से चार दिनों के दौरान दिन का तापमान 40°C से अधिक ही रहेगा.

 

आने वाले दो से तीन दिनों में वर्षा की गतिविधियों में और कमी देखी जा सकती है. 30 जुलाई को बिहार के कुछ जिलों में भारी बारिश की स्थिति बनती हुई दिखाई दे रही है. पिछले 24 घंटों के दौरान दिन में राज्य के दक्षिण मध्य से हवा का झोंका आया जिसकी रफ्तार 16 से 36 किमी प्रति घंटे रही. राज्य के कुछ भागों में गरज के वर्षा हुई. अगले तीन से चार दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में वृद्धि होने की संभावना है. दिन का अधिकतम तापमान 40°C से 45°C के बीच रह सकती है.बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग में समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है जिसका दिशा पश्चिम की ओर है. अगले दो से तीन दिनों के दौरान हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा होने का पूर्वानुमान है.

 

26 जुलाई तक बिहार में 451.7 मिमी वर्षा होनी चाहिए थी लेकिन हुई महज 311.9 मिमी. इस वजह से सामान्य से वर्षा की कमी 31 फीसदी हो गई है. किशनगंज को छोड़ पूरे बिहार में बारिश की कमी महसूस की जा रही है. सबसे ज्यादा बारिश की कमी सहरसा और समस्तीपुर में है. यहां सामान्य से 55 फीसदी कम बारिश हुई है. वहीं मधुबनी, वैशाली और सारण में 54 फीसदी कम बारिश हुई है. दरभंगा में 52 फीसदी की कमी, पटना और रोहतास में 48 फीसदी, कटिहार में 34 फीसदी की कमी और मधेपुरा में 49 फीसदी वर्षा की कमी देखी जा रही है.

Bihar Weather