बिहार के 20 जिलों में 40 के पार रहेगा पारा.

 

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में बुधवार को ही अलग-अलग जिलों में लू की चपेट में आने से आठ लोगों की जान जाने की खबर है.  मौसम विभाग के अनुसार  औरंगाबाद, गया, नवादा, अरवल, बक्सर, कैमूर, भोजपुर समेत बिहार के 20 जिलों में आज भी गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा. इसको लेकर मौसम विभाग ने 7 जिलों के लिए रेड अलर्ट तो वहीं 13 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. राजधानी पटना में गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है.

 

पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने आगामी 15 जून तक के लिए भी चेतावनी जारी की है. 13 जून यानी आज बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, नवादा, नालंदा, सीवान और अरवल जिलों के कुछ स्थानों पर लू चलने की आशंका है. वहीं, पटना, गया, सारण, रोहतास, शेखपुरा, गोपालगंज और वैशाली जिलों के एक या दो स्थानों पर लू का प्रकोप रह सकता है. इसके अतिरिक्त बिहार के उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य और दक्षिण भागों के एक या दो स्थानों पर गर्म और आर्द्र दिन रहेगा.

 

मौसम विभाग ने जिन 7 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है उनके नाम हैं-बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, कैमूर, रोहतास, पटना और अरवल. वहीं, जिन 13 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है उनके नाम हैं-बांका, समस्तीपुर, जमुई, गया, सारण, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, नवादा, नालंदा, सीवान और वैशाली.

 

आगामी 14 जून यानी शुक्रवार को बिहार के दक्षिण-पश्चिम भाग के एक या दो स्थानों पर लू चलेगी. राज्य के दक्षिण-मध्य भाग के एक या दो स्थानों पर लू की संभावना और उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य और दक्षिण भागों के एक या दो स्थानों पर गर्म और आर्द्र दिन रहने की संभावना है. जबकि, आगामी 15 जून, यानी शनिवार को बिहार के दक्षिण-पूर्व भाग के एक या दो स्थानों पर लू चलेगी. राज्य के उत्तर-पश्चिम, दक्षिण-मध्य और दक्षिण-पूर्व भागों के एक या दो स्थानों पर गर्म और आर्द्र दिन रहने की संभावना है.

 

बिहार में सर्वाधिक तापमान औरंगाबाद में दर्ज किया गया जहां 44.9 डिग्री सेल्सियस तापमान में लोगों के लिए मुश्किल हालात पैदा कर दिए. इसके बाद रोहतास के डेहरी में 44.8 डिग्री सेल्सियस, शेखपुरा में 44.8 डिग्री सेल्सियस, अरवल में 44.7, भोजपुर में 44.7, गया में 44 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया. इसके बाद रोहतास के बिक्रमगंज में 43.6, वैशाली में 43.5, सिवान के जीरादेई में 43.5, नवादा में 43.4, गोपालगंज में 43, बांका में 42.8 और जमुई में 42.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया.

Bihar Weather