बिहार के 4 जिलों में बारिश दिलाएगी गर्मी से राहत.

सिटी पोस्ट लाइव : राजधानी समेत प्रदेश में दिन में गर्म पछुआ के  प्रवाह से शरीर में जलन  महसूस हो रहा है. रात्रि में उमस भरी गर्मी से बुरा हाल है. मौसम में 13 मई तक कोई विशेष बदलाव की संभावना है.इस दौरान गर्मी व लू का कहर जारी रहेगा. राजस्थान से आ रही गर्म पछुआ हवा और तीखी धूप की वजह से रविवार को पटना सहित जिलों के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई. राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री ज्यादा 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

 

46.1 डिग्री सेल्सियस के साथ बक्सर तीसरे दिन भी प्रदेश में सबसे गर्म रहा. रविवार को पटना 12 जिले लू व भीषण लू की चपेट में रहे, जबकि अन्य जिलों में गर्म दिन से लोग परेशान रहे.मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, राजधानी समेत नालंदा, गया, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद में गर्म दिन रहने के साथ गर्म रात्रि को लेकर चेतावनी जारी की गई है.दक्षिणी भागों के बांका, बेगूसराय, वैशाली, सारण, सिवान, शेखपुरा, गोपालगंज, शेखपुरा, लखीसराय, अरवल, जहानाबाद में लू को लेकर चेतावनी जारी की गई है. जबकि, अन्य जिलों में गर्म दिन रहने की संभावना है.

 

किशनगंज, अररिया, बांका, भागलपुर में छिटपुट वर्षा की संभावना है। भीषण गर्मी से जनजीवन प्रवाहित राजधानी समेत प्रदेश में सूर्य के तल्ख तेवर व गर्म पछुआ हवा के प्रवाह से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. भीषण गर्मी के कारण राजधानी के गंगा पथ पर लगे पौधे पानी के अभाव में सूखे पड़ गए हैं.इन जगहों पर हरियाली गायब हो गई है। दूसरी ओर शहर के चौक-चौराहे पर पेड़-पौधे के अभाव में लोगों को धूप से बचने को लेकर पेट्रोल पंप, मंदिर समेत अन्य जगहों पर शरण लेनी पड़ रही है. रविवार को एएन कालेज के सामने स्थित पेट्रोल पंप पर छात्र-छात्राएं छांव की तलाश में जमा हुए.गर्मी के कारण बुरा हाल सड़कों पर घूमने वाले पशुओं का भी है. छांव की तलाश में पशु-पक्षी भी भटकते नजर आ रहे हैं.

 

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून बीते नौ दिनों से बंगाल के इस्लामपुर में रूका है. पूर्वी भारत में मानसून रूकने के कारण प्रदेश में इसके समय पर आने के आसार कम हैं.मौसम विज्ञानी के अनुसार प्रदेश में मानसून के प्रवेश करने की संभावित तिथि 13-15 जून निर्धारित है. पूर्वानुमान के आधार पर 15 जून से मानसून को आगे बढ़ने की संभावना जताई जा रही है. इस दौरान अगर मौसमी सिस्टम सक्रिय होगा तो 15 जून के पहले मानसून को आगे बढ़ने की संभावना है.

Bihar Weather