13 मई को बिहार के 7 जिलों में होगी बारिश.

बंगाल की खाड़ी में मोच तूफान का प्रभाव, पटना सहित नौ जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी.

 

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में लगातार  हीटवेव का प्रकोप जारी है . 13 से 17 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पछुआ गर्म हवाएं चल रही है. तेज धूप से तपीश वाली गर्मी का एहसास हो रहा है. बुधवार को प्रदेश के 19 जिलों में तापमान 40 डिग्री से अधिक रिकार्ड किया गया. गुरुवार को पटना, सीवान, पूर्णिया, औरंगाबाद, नवादा, शेखपुरा, खगड़िया, भागलपुर, बांका में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

 

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में मोच तूफान का प्रभाव है. वहां से आने वाली नमी बिहार की जगह पश्चिम बंगाल से मुड़ करके आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु की तरफ जा रही है. इससे मौसम पूरी तरह से शुष्क हो गया है. बिहार में राजस्थान, दिल्ली होते हुए गर्म हवाएं प्रवेश कर रही है. इसके प्रभाव से पिछले तीन दिनों तक हीट वेव का असर दिखाई दे रहा है. यह स्थिति बिहार में 14 मई तक रहेगी.

 

बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात मोचा काफी तीव्र हो गया है. इसके बावजूद इससे बंगाल, ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश को छोड़कर  देश के अन्य हिस्सों में  खास असर नहीं पड़ेगा. चक्रवात  बांग्लादेश के कॉक्स बाजार और म्यांमार की ओर मुड़ गया है और 5 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है.आज गुरुवार और शुक्रवार काे 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चलेंगी.  बिहार में 13 मई को सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार में मध्य दर्जे की बारिश होने के आसार है. जबकि 14 मई को सुपौल, अररिया, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर सहित 13 जिलों में बारिश होगी.