बिहार में कमजोर पड़ा मानसून, गर्मी छुड़ाएगी पसीना.

सिटी पोस्ट लाइव :एकबार फिर से बिहार गर्मी और उमस से बेहाल होने लगा है.मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल राज्य में मानसून काफी कमजोर पड़ गया है. ऐसे में, अगले चार दिनों तक राज्य में वर्षा के आसार बहुत कम है.वातावरण में व्याप्त नमी, धूप के संपर्क में आने के बाद उमस बढ़ायेगी. अगले चार दिनों में राज्य के तापमान में भी दो से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है. इससे राज्य के लोगों को दिन में काफी परेशानी हो सकती है.

पिछले चौबीस घंटे में सुपौल में 10 मिलीमीटर, किशनगंज में 6.4 मिलीमीटर एवं ठाकुरगंज में 2.4 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई. फिलहाल मानसून की ट्रफ लाइन नेपाल की तराई से गुजर रही है. सोमवार को सर्वाधिक गर्म स्थान बक्सर  रहा. बक्सर में अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. छपरा में न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.राजधानी में अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. चार दिनों तक राज्य में अधिकतम तापमान 32 से 36 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

मौसम विज्ञानं केंद्र ने नदी किनारे रहने वाले लोगों के लिए अलर्ट जारी किया है.मौसम विभाग के अनुसार  फिलहाल नेपाल के तराई वाले इलाके में आजकल वर्षा की संभावना काफी बढ़ गई है.ऐसे में, नेपाल से निकलने वाली नदियों में अचानक बाढ़ आ सकती है. खासकर गंडक, कमला-बलान, कोसी, बूढ़ी गंडक, बागमती के किनारे रहने वाले लोगों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है. इन नदियों में अचानक पानी बढ़ सकता है.गौरतलब है कि नदियों में उफान की वजह से उत्तर बिहार में बढ़ जैसे हालत पैदा हो चुके हैं.

Bihar Weather