बिहार में कमजोर पड़ा मानसून, जुलाई में बारिश की उम्मीद नहीं.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में मानसून कमजोर पड़ गया है.सावन के महीने में  जेठ महीने का अहशास हो रहा है. आसमान पूरी तरह साफ और तेज धूप निकल रही है.सुबह से ही उमस भरी गर्मी ने लोगों को हलकान कर रखा है.मौसम विभाग के अनुसार  फिरहाल अच्छी वर्षा की उम्मीद नहीं है.पटना समेत दक्षिणी भागों का मौसम दो दिनों तक शुष्क बना रहेगा. मंगलवार को पटना और इसके आसपास इलाकों में आंशिक बादल छाए रहे. लेकिन बारिश नहीं हुई. 30 जुलाई तक के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है कि पूर्वानुमान की अवधि में उत्तर बिहार के जिलों के आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रह सकते हैं.

मानसून कमजोर बने रहने के कारण उत्तर बिहार में अच्छी वर्षा होने की संभावना बहुत कम है. अगले तीन-चार दिनों के दौरान कहीं-कहीं हल्की वर्षा होने की उम्मीद है. 30 जुलाई के आसपास तराई के जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से थोड़ी ज्यादा वर्षा हो सकती है.इस दौरान अधिकतम तापमान 35 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 25 से 27 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, इस दौरान सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 80 से 90 प्रतिशत और दोपहर में 55 से 65 प्रतिशत रहने की संभावना है. पूर्वानुमानित अवधि में औसतन 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पुरवा हवा चलने की संभावना है.

मंगलवार को पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहे. शाम में कुछ जगहों पर बूंदाबांदी भी हुई, लेकिन उमस भरी गर्मी से राहत नहीं मिली. शाम में पूरबा हवा चलने से थोड़ी राहत जरूर मिली.किसानों के लिए जारी समसामयिक सुझाव में कृषि विश्वविद्यालय ने कहा है कि पूर्वानुमानित अवधि में वर्षा की संभावना बहुत अच्छी नहीं है. इसको देखते हुए एवं सिंचाई की उपलब्धता के अनुसार धान की रोपनी निचली जमीन में करें.

Bihar Weather