साइक्लोन की वजह से बिहार में मानसून ठहरा.

अगले 5 दिनों तक हीट वेव का रहेगा प्रकोप, 18 जून से मौसम में सुधार की संभावना, होगी बारिश.

सिटी पोस्ट लाइव : समय से एक दिन पहले बिहार में मानसून ने तो दस्तक  दे दी है, लेकिन अरब सागर से उठा साइक्लोन बिपरजॉय की वजह से  मानसून पूरी तरह से एक्टिव नहीं हो पा रहा है.बारिश पर ब्रेक लग गई है और भीषण गर्मी की चपेट में अगले 5 दिन बिहार रहनेवाला है.इस साइक्लोन के चलते अररिया, कटिहार, पूर्णिया और किशनगंज में मानसून ठहर गया है. प्रदेश के दूसरे जिलों में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है.

मौसम विभाग के अनुसार  मानसून उत्तर बिहार के कुछ जिलों में स्थिर हो गया है. अगले तीन से चार दिनों तक मानसून के दूसरे जिलों में पहुंचने की कोई संभावना नहीं है.मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण बिहार के कुछ जिलों में अगले 4 से 5 दिनों तक हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी. इस दौरान तापमान 40 से 44 डिग्री के बीच रहने की संभावना है. 18 जून से मौसम में सुधार होने की संभावना है.मानसून भी अरब सागर से बंगाल की खाड़ी के रास्ते होते हुए एंट्री करता है.। अरब सागर में ही यह बिपरजॉय तूफान आया हुआ है. इसके चलते मानसून स्थिर है. प्रदेश में मानसून के विस्तार के लिए स्थितियां अभी अनुकूल नहीं बन रही है.

अगले 5 दिनों तक बिहार के खासकर दक्षिणी भाग में हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी. अगले 4 से 5 दिनों तक बिहार का तापमान 40 से 44 डिग्री के बीच रहेगा. 18 जून के बाद से तापमान में गिरावट आएगी.गुरुवार को प्रदेश के 4 जिलों शेखपुरा, नवादा, भोजपुर और औरंगाबाद को लेकर सीवियर हीट वेव का  अलर्ट जारी किया गया है.आज प्रदेश के 7 सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, कटिहार, पूर्णिया, अररिया और किशनगंज में बारिश होने की संभावना है.

Bihar Weather