बिहार में मॉनसून हाई एक्टिव, भारी बारिश की चेतावनी.

 

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के अधिकतर भागों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले तीन से चार दिनों तक प्रदेश के उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य समेत विभिन्न भागों में मध्यम से भारी वर्षा हो सकती है. सीतामढ़ी, शिवहर, भोजपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, पूर्णिया, मधुबनी और सुपौल में भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान है. मौसम विज्ञान केन्द्र पटना के अनुसार बिहार के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन का क्षेत्र बना हुआ है जिसके प्रभाव से बारिश की अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों के दौरान राज्य भर के अधिकांश जिलों में भारी बारिश की संभावना है. 1 जुलाई को दो जिले अररिया और किशनगंज के कुछ इलाके में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जबकि अन्य जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चल सकती है. दो और तीन जुलाई को नालंदा, नवादा और लखीसराय जिले में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. बक्सर, भोजपुर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया, पटना, अरवल, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, अररिया और किशनगंज जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे अधिक लखीसराय जिले के चानन 244 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड किया गया.अरवल के कलेर में 162, गया के टिकारी में 141, जहानाबाद में 124, जमुई के लक्ष्मीपुर में 121, जमुई में 120, गया के बेलागंज में 113, नवादा में 107, पूर्वी चंपारण में 105, पटना के दानापुर में 89.6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के अनुसार 1 से 30 जून के बीच राज्य में औसत से 52 प्रतिशत कम बारिश हुई. इस दौरान सामान्य रूप से 163.3 मिलीमीटर बारिश होती है, लेकिन अभी तक सिर्फ 78.9 मिलीमीटर बारिश ही हुई.

Bihar Weather