बिहार की कई नदियां उफान पर, नीतीश कुमार ने लिया जायजा.

लगातार बारिश से

 

सिटी पोस्ट लाइव :  बिहार के कई जिलों में लगातार हो रही बारिश की वजह से कई नदियों के जलस्तर में जबर्दस्त बढ़ोतरी हुई है. कई इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. गंगा, गंडक, बागमती और सोन सहित कुछ और नदियों के जल स्तर में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की गई है. नदियों के बढ़ते जल स्तर का जायजा लेने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गंगा किनारे पहुंचे और गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर का जायजा लिया.

पिछले दो दिनों में गंगा के जल स्तर में भी काफी बढ़ोतरी होने के बाद  जल संसाधन विभाग 24 घंटे अलर्ट मोड में आ गया है. बुधवार को देर शाम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अचानक से सड़क मार्ग से पटना के आसपास गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर का जायजा लेने निकल पड़े. मुख्यमंत्री अटल पथ होते हुये जेपी सेतु पहुंचे और गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर का जायजा लिया. मुख्यमंत्री ने भ्रमण के दौरान गंगा नदी के आसपास के इलाकों की स्थिति को देखा और जानकारी ली. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि गंगा नदी के किनारे वाले क्षेत्रों में बढ़ते जलस्तर को ध्यान में रखते हुये पूरी तरह अलर्ट रहें और सारी तैयारी पूर्ण रखें.

गंडक, कोसी, कमला बलान, बागमती, लाल बकेया जैसी नदियां कई जगह पर खतरे के निशान से ऊपर है, वही गंगा और सोन नदी के जल स्तर में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है. पटना सहित मोकमा और बक्सर और भागलपुर में भी गंगा के जल स्तर में बढ़ोतरी दर्ज की गई है.जल स्तर बढ़ने से जल संसाधन विभाग ना सिर्फ अलर्ट मोड में है बल्कि विभाग के सारे अधिकारी और अभियंता को भी अलर्ट मोड में रखा है .अधिकारी लगातार नदियों का अपडेट भी ले रहे हैं. जल संसाधन विभाग ने टॉल फ्री नंबर भी जारी किया है जो 24 घंटे चालू है, जिस पर बाढ़ से जुड़ी कोई भी जानकारी दी जा सकती है. नंबर है 18003456145.

bihar flood