बिहार में पूरे हफ्ते होगी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के अधिकतर हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला जारी है.मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान मधेपुरा के पुरैनी में सबसे अधिक 109.6 छह मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गयी.गया के शेरघाटी में 90.2 और डोभी में 80 मिलीमीटर बारिश हुई है. अगले 24 घंटों के दौरान कैमूर, रोहतास, बक्सर, किशनगंज, अररिया और पूर्णिया जिले में कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है.भोजपुर, अरवल, औरंगाबाद, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा और कटिहार जिले में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की आशंका को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

5 से 6 अगस्त को पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपाल, सिवान, सारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, वैशाली, दरभंगा, समस्तीपुर, मधुबनी, सहरसा, अररिया, किशनगंन, पूर्णिया और कटिहार में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्र और उससे सटे झारखंड के ऊपर कम दबाव का केंद्र बना हुआ है, जिसमें बिहार में मॉनसून की सक्रिया और अधिक बढ़ गई है. अगले सप्ताह तक बिहार में बारिश के प्रबल आसार जताए गए हैं.

राज्य के विभिन्न हिस्सों में हो रही बारिश से धूप और उमस वाली गर्मी से लोगों को राहत मिली है. बारिश से राज्य के अधिकांश जिलों के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है. मौसम पूर्वानुमान में बताया कि अभी सप्ताह भर में प्रदेश में जबरदस्त बारिश हो सकती है. इससे लोगों को जहां गर्मी से राहत मिलेगी, वहीं बारिश का सिलसिला जारी रहने से धनरोपनी के काम में भी तेजी आने की संभावना है.

Bihar Weather