बिहार के 16 जिलों में आज झमाझम बारिश का पूर्वानुमान.

सिटी पोस्ट लाइव : पिछले तीन सप्ताह से भीषण गर्मी और उमस से बेहाल बिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर है. बुधवार की शाम से पटना , बक्सर, नालंदा, सासाराम, रोहतास, जहानाबाद और सारण जैसे कुछ जिलों में बारिश हो रही है.आज भी सुबह सुबह बारिश हुई है. आकाशीय बिजली की चपेट में आने से कुल 13 लोगों की मौत हो गई है.मौसम विभाग ने 16 जिलों में आज हल्की बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने बिहार में आज पटना, अरवल, बेगूसराय, नालंदा, लखीसराय, औरंगाबाद, शेखपुरा, रोहतास, नवादा, भोजपुर, गया, बक्सर, जहानाबाद और कैमूर में बारिश का अलर्ट घोषित किया गया है.

बिहार में मौसम में बदलाव को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने आम लोगों के लिए अलर्ट जारी किया है और भारी वज्रपात की चेतावनी को लेकर घरों से बाहर नहीं जाने की अपील की है. लोगों से कहा गया है कि बारिश और वज्रपात को देखते हुए  घरों से बाहर नहीं निकलें.

बता दें कि मानसून सीजन में जुलाई तक नॉर्मल बारिश 503.8 मिलीमीटर होती है, लेकिन इस बार 31 जुलाई भी जाने के बाद 319.7 मिली मीटर ही बारिश हो पाई है यानी अब तक 37% कम बारिश हुई है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगस्त में मानसून के मजबूत होने के आसार हैं. अगस्त के पहले सप्ताह में मानसून एक्टिव होने के साथ साथ कई जगहों पर तेज बारिश होगी.

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को तापमान में कोई परिवर्तन नहीं होने वाला है.

कई जगहों पर हल्की बारिश हुई, लेकिन उमस भरी गर्मी से राहत नहीं मिली. वहीं, वज्रपात का कहर भी देखा गया और 13 लोगों की जान चली गई. बुधवार शाम को जहानाबाद जिले में बिजली गिरने से चार और छपरा जिले में बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई. नालंदा और रोहतास में बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हुई तो गया और औरंगाबाद में बिजली गिरने से 1- 1 की मौत हो गई.

Bihar Weather