बिहार में आज भारी बारिश का अलर्ट, तेज हवा के आसार.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में अगले 24 घंटे में  भारी बारिश की संभावना है. अगले 24 घंटे में राज्य के सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, मधुबनी, अररिया, मुजफ्फरपुर में भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, पटना समेत पूर्वी बिहार में भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है .आसमान में सुबह से बदल छाये हुए हैं. अधिकतम तापमान में  2 से 3 डिग्री तक गिरावट आई है लेकिन उमस से लोग परेशान हैं.

 

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून द्रोणी रेखा अमृतसर, करनाल, मध्यप्रदेश और रांची होते हुए बंगाल की खाड़ी की ओर गुजर रही है और इसकी वजह से 45 प्रतिशत बारिश हुई है. हालांकि जुलाई महीने की बात करें तो राज्य के कई जिले में धान के फसल बर्बाद हो गए और सुखाड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है.राज्य के 9 जिले ऐसे हैं जहां 99 प्रतिशत कम बारिश हुई है, जिनमें बेगूसराय, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, सारण, सहरसा, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी जिले में बारिश नहीं के बराबर हुई है. वहीं, 27 जिले ऐसे हैं जहां 58 प्रतिशत तक कम बारिश हुई है.

 

भागलपुर, अररिया, औरंगाबाद, गया, कैमूर, अरवल, रोहतास, सीवान, कटिहार, जहानाबाद, नवादा, सुपौल समेत 28 जिले में भी स्थिति अच्छी नहीं है.राज्य में इस साल 35.97 लाख हेक्टेयर में धान की रोपनी होनी है, लेकिन आंकड़े बता रहे हैं कि 4 अगस्त तक महज 22.72 लाख हेक्टेयर यानी 63 प्रतिशत ही रोपनी हो सकी है. जाहिर है संकट गहरा है अगर समय रहते ही मानसून की बारिश नहीं हुई तो सरकार के स्तर पर किसानों की राहत के लिए विचार करना आवश्यक होगा.

Bihar Weather