बिहार में आज से भारी बारिश का अलर्ट, क्या बिगड़ेंगे हालात?

 

सीटी पोस्ट लाइव पटना.  एक हफ्ते से भीषण  गर्मी और उमस से परेशान बिहार के लोगों को फिर से एक बार थोड़ी राहत मिलने वाली है. आज सुबह से ही मौसम सुहाना हो गया है. कुछ इलाकों में छिटपुट बारिश हो रही है. ठंडी हवा चलाने के कारण लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलती दिख रही है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में 24 से 25 सितंबर को बिहार के कई जिलों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार 24 सितंबर को बिहार के दक्षिण एवं उत्तर-पूर्व भागों में वारिश और वज्रपात के साथ भारी बारिश की संभावना है. 25 सितंबर को राज्य के किशनगंज, अररिया और पूर्णिया जिले के कई स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. 26 सितंबर को प्रदेश के किशनगंज, अररिया, सुपौल, बांका, जमुई, नवादा जिले में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है.

बिहार के बक्सर, भोजपुर, सारण, वैशाली, पटना, समस्तीपुर, बेगूसराय, लखीसराय, मूंगेर, खगड़िया, भागलपुर और कटिहार में फिलहाल बाढ़ जैसे हालात हैं. ऐसी स्थिति में अगर बिहार में फिर से अधिक बारिश होती है तो हालात और अधिक बिगड़ सकते हैं. पटना, बेगूसराय, भागलपुर, मुंगेर समेत अन्य जिलों में गंगा नदी का पानी दियारा इलाके से होते हुए शहरी इलाकों तक पहुंच गया है. ऐसे में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगर बिहार में एक बार फिर से मूसलाधार बारिश होती है तो लोगों की परेशानी पढ़ सकती है.

आईएमडी पटना के अनुसार पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में मौसमी घटनाएं विकसित होने की वजह से बिहार में बारिश हो सकती है. बिहार में 25 सितंबर से अगले तीन-चार दिन बारिश का दौर शुरू हो सकता है. इसी बीच बिहार के कई हिस्सों मे बाढ़ का भी कहार लोगों को देखने मिल रहा है. बिहार के 12 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं. वहीं इसी बीच मौसम विभाग ने बिहार के कई जिलों में वज्रपात के साथ भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है.

Bihar Ka Mausam