बिहार के 5 जिलों में आज भीषण बारिश का अलर्ट.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में मानसून आगामी 14 अगस्त तक एक्टिव रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिम मानसून के प्रभाव के कारण अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, मधुबनी और मुजफ्फरपुर में तेज हवा के साथ अति भारी बारिश की संभावना है. आज शुक्रवार को उत्तर बिहार के साथ-साथ दक्षिण बिहार में भी मानसून सक्रिय रहेगा. इसके अलावा प्रदेश के अन्य जिलों में मध्यम से लेकर हल्की वर्षा हो सकती है. राज्य के उत्तर पूर्व भाग को छोड़कर शेष सभी जिलों में मेघ गर्जन और बिजली चमकने के साथ वज्रपात की चेतावनी दी गई है.

 

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार (11 अगस्त) को पटना समेत जहानाबाद, गया, औरंगाबाद में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. जबकि पश्चिम चंपारण, किशनगंज, कैमूर, बक्सर, रोहतास में भी भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. इसको लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.मानसून ट्रफ अमृतसर, चंडीगढ़, गोरखपुर, मुजफ्फरपुर, मालदा होते हुए मिजोरम की ओर प्रभावी है. इसके कारण मानसून का प्रभाव कुछ दिनों तक बिहार में बना रहेगा. वहीं, मौसम विभाग का अनुमान है कि 14 अगस्त से प्रदेश के कई जिलों के अधिकतम तापमान में आंशिक वृद्धि होगी.

 

बीते 24 घंटों के दौरान चंपारण के चटिया में 262.0 मिमी सर्वाधिक वर्षा दर्ज की गई.  गोपालगंज के बरौली में 160.2 मिमी, पश्चिम चंपारण के नौतन में 157.6 मिमी, मुजफ्फरपुर के रेवाघाट में 153.8 मिमी, पूर्वी चंपारण के पताही में 110.2 मिमी, गोपालगंज के कटिया में 102.4 मिमी, दरभंगा के बेनीबाद में 100.0 मिमी, मुजफ्फरपुर में 92.8 मिमी, मोतिहारी में 90.0 मिमी, हाजीपुर में 80.0, समस्तीपुर में 67.4 मिमी वर्षा दर्ज की गई.

Bihar Weather