बिहार में रात में भी लू जैसे हालात, 19 जून के बाद राहत.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में लगातार 13 दिनों से हीटवेव का असर है. 17 से 25 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गर्म हवा चल रही है. यह स्थिति 18 जून तक रहेगी. कल  रात से पटना समेत पुरे बिहार में भीषण लू से राहत मिलने की उम्मीद है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आज दिनभर  दक्षिण बिहार में अगले 48 घंटे तक भीषण लू चलने की संभावना है.  मौसम विभाग द्वारा जारी रेड अलर्ट के  अनुसार पटना, गया, नालंदा और शेखपुरा में रात में भी लू चलने के आसार हैं. इन इलाकों के अलावा पूर्वी चंपारण, नवादा, शेखपुरा, बांका, बेगूसराय, लखीसराय, खगड़िया, जमुई में अगले 02 दिनों तक भीषण लू चलने की आशंका है.

राजधानी पटना में भीषण गर्मी को देखते हुए पूरे जिले में नर्सरी से लेकर 12वीं तक के सरकारी और निजी स्कूलों को 24 जून तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है. स्कूलों के अलावा आंगनबाड़ी केंद्र भी 24 जून तक बंद रहेंगे. पटना डीएम ने बताया कि जिले में अधिक तापमान और विशेष रूप से दोपहर के समय पड़ रही भीषण गर्मी के कारण बच्चों के स्वास्थ्य व जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की आशंका है. इसी को देखते हुए प्रशासन द्वारा ये कदम उठाया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में प्रचंड पछुआ चल रही है. इसके परिणाम स्वरूप शनिवार और रविवार को पूर्णिया और कटिहार जैसे जिलों में भी भयंकर लू की आशंका बन रही है. कई जिलों में अब भी मानसून की उपस्थिति नहीं दिख रही है.हालांकि, पुर्वानुमान के हिसाब से 48 घंटे के दौरान सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा और मधेपुरा में कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ ठनका गिरने की उम्मीद है.

BIHAR Weather Update