बिहार की नदियों में उफान, 24 घंटे भारी बारिश की चेतावनी.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार और नेपाल में लगातार हो रही बारिश की वजह से बिहार में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. नेपाल से आ रहे पानी के कारण नदियों के जलस्तर में वृद्धि हो रही है. गंगा, गंडक, बूढ़ी गंडक, कोसी, बागमती में उफान देखा जा रहा है. एक-दो दिन लगातार बारिश हुई तो ये खतरे के निशान पार कर जायेगीं. मौसम विभाग ने बिहार में अगले 24 घंटे तक भारी बारिश की चेतावनी दी है.पूर्वी-पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, शिवहर, दरभंगा सहित 24 जिलों में 200 एमएम तक बारिश होने की संभावना है. पटना, गया, नालंदा, नवादा सहित 14 जिलों में मध्य दर्जे की बारिश होगी. 5 जुलाई को सुपौल, अररिया, बक्सर, भोजपुर, रोहतास सहित 13 जिलों में भारी बारिश होगी। 6 से 9 जुलाई तक मौसम सामान्य रहेगा.

बिहार में 72 घंटे के दौरान सीवान, अरवल, बांका, भभुआ सहित 8 जिलों में औसत से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई. मौसम विभाग के मुताबिक यदि 48 घंटे अच्छी बारिश होती है, तो बिहार में बारिश का रिकॉर्ड औसत के बराबर हो जाएगा. 100 एमएम बारिश हुई है.बांका के दक्षिणी हिस्से में जोरदार बारिश से पंजवारा में चीर नदी पर नए पुल निर्माण को लेकर बनाया गया डायवर्सन बह गया. बांका का झारखंड और प. बंगाल से सीधा संपर्क टूट गया है.वाल्मीकिनगर बराज में जलभराव 59.6 हजार से बढ़कर 81.8 हजार क्यूसेक हो गया है. जल संसाधन विभाग के अनुसार, कटौझा में बागमती का जलस्तर बढ़ा है. नदी खतरे के निशान 55 मीटर से 1.37 मीटर नीचे बह रही है.

वज्रपात की चपेट में आने से अलग-अलग जिलों में तीन लोगों की मौत हो गई. सोमवार को बिहारशरीफ के सरमेरा में पशुपालक इंद्रदेव, बेगूसराय के मंझौल में कावर के मछुआरे उमेश सहनी, लखीसराय के ककैया थाना क्षेत्र में सेशु मंडल वज्रपात की चपेट में आ गए.

Bihar Weather