बिहार में मंगलवार से मूसलाधार बारिश के आसार.

सिटी पोस्ट लाइव :  बिहार में सितंबर महीने में बहुत कम बारिश हुई है. पिछले चार दिन से लोग उमस वाली गर्मी से परेशान हैं. लेकिन मौसम विभाग के अनुसार बिहार में एक बार फिर से मूसलाधार बारिश के आसार हैं. बिहार के कई इलाकों में 24 सितंबर यानि मंगलवार से झमाझम बारिश होने की संभावना है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सोमवार से कई जिलों के मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. बिहार के कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति के बीच एक बार फिर से बारिश होने से लोगों की परेशानी बढ़ सकती है.

 

बिहार की अधिकांश नदियों के जलस्तर में वृद्धि के कारण कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गयी है. गंगा नदी के जलस्तर में भी काफी वृद्धि देखने को मिली है. पटना, बेगूसराय, भागलपुर, मुंगेर समेत अन्य जिलों में गंगा नदी का पानी दियारा इलाके से होते हुए शहरी इलाकों तक पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में बारिश का दौर फिर से शुरू हो सकता है. ऐसे में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगर बिहार में एक बार फिर से मूसलाधार बारिश होती है तो हालात और अधिक बिगड़ सकते हैं.

 

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार  बिहार के तमाम जिलों का मौसम अभी शुष्क ही रहने के उम्मीद हैं. लेकिन दो दिनों के बाद मौसम करवट ले सकता है. कुछ जिलों में वज्रपात की संभावना बन सकती है. पटना समेत कई जिलों में ठनका गिरने की संभावना 24 सितंबर से बन रही है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 24 सितंबर से 26 सितंबर तक बारिश के उम्मीद है पटना और आसपास जिलों मे उत्तर बिहार के जिलों में भी दो दिनों के बाद मौसम करवट ले सकता है और बारिश की संभावना कुछ इलाकों में बन सकती है.

 

कल मंगलवार से पटना, जहानाबाद, गया, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय, मुंगेर, भागलपुर, जमुई, बांका, खगड़िया और बेगूसराय में बारिश और वज्रपात की संभावना है. 25 और 26 सितंबर को इन जिलों के अलावा बक्सर, भोजपुर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल व कोसी-सीमांचल के जिलों में भी वज्रपात और बारिश का पूर्वानुमान है.

Bihar Monsoon