बिहार में 28 जुलाई के बाद बारिश की संभावना.

प्रदेश में अब तक 44 प्रतिशत कम बारिश,कई शहरों में 40 डिग्री के करीब पहुंचा पारा, जल संकट शुरू.

सिटी पोस्ट लाइव :बिहार में  पिछले एक सप्ताह से उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल हैं.मौसम विभाग की भविष्यवाणी लगातार गलत साबित होती जा रही है.अब मौसम विभाग ने 28 जुलाई के बाद मौसम में बदलाव आने की संभावना जताई है.गौरतलब है कि अभीतक  प्रदेश में सामान्य से  44 फीसदी कम बारिश हुई है. एक जून से लेकर 24 जुलाई तक कुल 432 एमएम बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन मात्र 241 एमएम बारिश हुई.बगहा में देर रात से हल्की-हल्की बारिश हो रही है. जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है.

मौसम विभाग के अनुसार  अगले 3 से 4 दिनों तक ऐसी स्थिति जारी रहने के आसार हैं. मौसम विभाग केंद्र पटना की ओर से किसानों को धान के बिचड़े को बचाने और रोकने के लिए पानी का उचित प्रबंध करने की सलाह दी गई है. मानसून अभी अपने सामान्य स्थिति से दक्षिण दिशा की ओर है. आने वाले तीन-चार दिनों में इसके दक्षिण दिशा की ओर ही बने रहने के आसार हैं.मानसून ट्रफ की वर्तमान स्थिति इंदौर, दामोह, पेंड्रारोड, गोपालपुर और पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक ही प्रभावी है. इसके चलते 28 जुलाई तक बारिश की गतिविधियां बेहद कम होंगी.

औसत से कम पानी का असर खेती पर दिखाई दे रहा है. धान की रोपनी अधर में लटक गई है.जहाँ रोपनी हो चुकी है धान को बचाना मुश्किल हो गया है. धान की रोपनी अब तक 47-48 प्रतिशत ही हो पाई है. मौसम विभाग के अनुसार, 25 जुलाई को पटना समेत गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल में मौसम शुष्क रहेगा.

Bihar Weather