चक्रवात से अब नहीं है बिहार को खतरा, तेजी से बदलेगा तापमान.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के मौसम में लगातार बदलाव आ रहा है.अब तो रात में पंखा ही काफी है.सुबह शाम गुलाबी ठंड का अहसाश हो रहा है.मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात के बांग्लादेश के चटगांव की ओर आगे बढ़ जाने से भारत के तटीय क्षेत्र पर चक्रवात का प्रभाव कम पड़ने की उम्मीद है.बिहार पर अब चक्रवात का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात काफी तेजी से पूर्व एवं उत्तर दिशा में आगे बढ़कर बांग्लादेश के चटगांव पर प्रभाव दिखा रहा है, जिससे वहां पर काफी नुकसान होने की आशंका है.

 

पहले चक्रवातके पश्चिम बंगाल की ओर मुड़ जाने की संभावना थी.इसका  प्रभाव न केवल पश्चिम बंगाल, बल्कि झारखंड एवं बिहार पर हो सकता था, परंतु अब खतरा टल गया है.आजकल राजधानी समेत पूरे प्रदेश का मौसम काफी तेजी से बदल रहा है. विशेषकर शाम के तापमान में अचानक काफी गिरावट देखी जा रही है. शाम को जैसे ही सूर्यास्त होता है, मात्र दो घंटे में अधिकतम तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा सकता है.कम समय में तापमान में इतना ज्यादा बदलाव होने से लोग सर्दी खांसी और बुखार से पीड़ित हो रहे हैं.

 

मौसम विभाग के अनुसार मौसम में उतार-चढ़ाव का क्रम अभी जारी रहेगा। 15 नवंबर के बाद ही राज्य का मौसम सामान्य हो सकता है.आज का मौसम पटना सहित प्रदेश के अधिसंख्य भागों में सुबह के समय धुंध की स्थिति बनी रहेगी. हिमालय की तलहटी वाले क्षेत्रों में सुबह के समय हल्के स्तर का कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है. पछुआ के प्रभाव सुबह-शाम सिहरन रहेगी.

Bihar Weather