किशनगंज-बक्सर-आरा में भारी बारिश को लेकर अलर्ट.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में मॉनसून की हो रही लगाता बारिश से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार  पिछले 24 घंटों के दौरान बांका के शंभूगंज में सबसे अधिक 191.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. किशनगंज में 148, पश्चिम चंपारण के सिकटा में 145.6, मुंगेर के तारापुर में 145.2 और पटना के अथमलगोला में 113 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई.अगले 24 घंटों के दौरान अररिया, कटिहार, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मधुबनी समस्तीपुर, वैशाली, पूर्वी और पश्चिम चंपारण जिले के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

 आपदा प्रबंधन विभाग ने राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश के दौरान वज्रपात को लेकर चेतावनी जारी की है.मेघगर्जन और बारिश के दौरान घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की है.राज्य में बारिश के दौरान पिछले 24 घंटों के दौरान अलग-अलग घटनाओं में तीन लोगों की मृत्यु हो गई वहीं सात लोग झुलस गए. कैमूर के नुआंव और बेलाव थाना क्षेत्र में वज्रपात की चपेट में आकर दो लोगों की मृत्यु हो गई.रोहतास के नटवर थाना क्षेत्र में वज्रपात की चपेट में आकर एक महिला की मृत्यु हो गई जबकि सात लोग झुलस गए.

बिहार और आसपास के इलाकों में हो रही लगातार बारिश से गंगा, सोन, गंडक, बागमती, अधवारा समूह, कमला बलान और कोसी सहित अन्य नदियों में उफान से निचले इलाकों में बाढ़ के स्थिति उत्पन्न हो गई है. वाल्मीकिनगर गंडक बराज से पानी छोडे़ जाने से कई इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. वाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व में भी गंडक नदी का पानी तेजी से फैल रहा है.बागमती, लखनदेई और अन्य नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ा है. मधुबनी में मधेपुर प्रखंड और आसपास के क्षेत्रों में कोसी नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी के कारण कई निचले इलाकों में बाढ़ का पानी फैल गया है. लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पलायन करना पड़ा है.

कैमूर जिले में कर्मनाशा और दुर्गावती नदियों के जलस्तर में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. दोनों नदियों के जलग्रहण क्षेत्रों में लगातार बारिश हो रही है. भारी बारिश के चलते जिले के मोहनिया स्थित अनुमंडलीय अस्पताल मे बारिश का पानी प्रवेश कर गया. रोहतास जिले में भारी बारिश के चलते नौहट्टा प्रखंड के महादेव खोह मंदिर स्थित झरने से बड़े पैमाने पर जल प्रवाह हो रहा है.

Bihar Weather