बिहार में आज 7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट.

सिटी पोस्ट लाइव :  बिहार में एक बार फिर से दक्षिण-पश्चिम मानसून सक्रिय  है. राज्य के अधिकांश जिलों में अच्छी बारिश दर्ज की जा रही है.आज राजधानी पटना समेत प्रदेश के अधिसंख्य भागों में बादलों की आवाजाही बने होने के साथ कुछ जगहों पर अच्छी बारिश की संभावना है.प्रदेश के सात जिलों पूर्वी व पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज जिले में भारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट (Heavy Rain Alert in Bihar) जारी किया गया है,प्रदेश के अधिसंख्य भागों में 30-40 किमी प्रतिघंटे की गति से तेज हवा का प्रवाह जारी रहेगा. पांच दिनों के दौरान तापमान में विशेष बदलाव की संभावना नहीं है.

 

बीते 24 घंटों के दौरान कटिहार, भभुआ, रोहतास, गया, बांका, औरंगाबाद, मुंगेगर, भागलपुर, पूर्णिया में हल्की वर्षा हुई। कटिहार के मानसी में सर्वाधिक वर्षा 95.0 मिमी दर्ज की गई. पटना व आसपास क्षेत्र में रविवार को बादलों की आवाजाही बने होने के साथ कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार अगले चार दिनों तक अलग-अलग जगहों पर वर्षा के आसार हैं. प्रदेश में मानसून के दो माह गुजर गए, अब तक राज्य में सामान्य से 32 प्रतिशत कम वर्षा हुई है. तीन अगस्त तक मानसून के दौरान राज्य में 531.3 मिलीमीटर वर्षा होनी चाहिए थी, लेकिन अब तक राज्य में 316.8 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है.

पटना जिले में मानसून के दौरान 48 प्रतिशत कम वर्षा रिकार्ड की गई। पटना जिले में अब तक 469.5 मिलीमीटर वर्षा होना चाहिए था लेकिन अब तक यहां पर 245.4 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड किया गया.मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगस्त में राज्य में अच्छी वर्षा के आसार है. अगले दो माह में वर्षा की कमी पूरी कर ली जाएगी.पिछले दो दिनों से राज्य में वर्षा में तेजी आने से धान की राेपनी में तेजी आ गई है.  किसान जल्दी से जल्दी धान की रोपनी करना चाहते हैं. राज्य में सामान्यत :15 अगस्त तक धान की रोपनी की जाती है. उसके बाद धान की रोपनी करने पर रबी की बुआई प्रभावित होने का खतरा रहता है.  वर्षा नहीं होने के कारण धान की राेपनी पहले ही विलंबित हो चुकी है.

Bihar Weather Today