बिहार में भारी बारिश-वज्रपात का अलर्ट.

पटना समेत 18 जिलों में झमाझम बारिश की संभावना, 10 सितंबर के बाद फिर सतायेगी उमस और गर्मी.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में सितंबर महीने के पहले सप्ताह से ही मौसम का मिजाज बदला हुआ है. लगातार आसमान में बदल छाये हुए हैं.पिछले कुछ दिनों से कई जगहों पर भारी बारिश देखने को मिल रही है. बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम का असर राज्य के कई इलाकों में पड़ रहा है.मौसम विभाग के अनुसार कई जिलों में भारी बारिश के साथ ही वज्रपात की संभावना है. बुधवार को राज्य के अधिकांश हिस्से में तेज बारिश के साथ बादल छाए रहे. मौसम के शुष्क बने रहने से लोगों को गर्मी से कुछ हद तक आराम मिला, लेकिन कई जगहों पर गर्मी ने खूब परेशान भी किया. दानापुर और फुलवारी में तेज बारिश का दौर देखने को मिला, जबकि अन्य जिलों में स्थिति सामान्य रही.

गुरुवार को पटना समेत 18 जिलों में भारी वर्षा और वज्रपात को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया. मौसम विभाग के अनुसार राज्य के पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीवान, गोपालगंज, दरभंगा, मधुबनी, रोहतास, औरंगाबाद, भोजपुर, सारण, पटना, बक्सर, गया, नवादा, जमुई, सहरसा, मधेपुरा, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर और वैशाली जैसे जिलों भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. साथ ही मौसम विभाग ने आंधी-तूफान की भी आशंका जताई है.मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ घंटों में मानसून प्रदेश में पूर्णतः सक्रिय होगा, जिसके चलते भारी बारिश का दौर देखने को मिल सकता है.

बुधवार को राज्य की राजधानी पटना सहित मुजफ्फरपुर और दानापुर में झमाझम बारिश का दौर देखने को मिला. तेज हवाओं से साथ राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई, जिससे तापमान में भी कमी दर्ज की गई. दिनभर आंशिक बादल छाए रहने के साथ ही शाम होते-होते मौसम सुहाना हो गया और बारिश का दौर शुरु हो गया. राज्य के मुजफ्फरपुर में सर्वाधिक 6.2 मिमी बारिश दर्ज की गई.जानकारी के अनुसार 10 सितंबर से बारिश की सक्रियता बढ़ने के साथ ही तापमान में गिरावट भी देखने को मिलेगी. हालांकि तापमान अभी सामान्य बना हुआ है, लेकिन 9 और 10 सितंबर को मध्यम से भारी बारिश प्रदेश के अलग-अलग जिलों में देखने को मिल सकती है.

IMD Bihar Weathe