बिहार में मानसून की इंट्री,5 जिलों में मूसलाधार बारिश.

सिटी पोस्ट लाइव :  बिहार में पूर्णिया व किशनगंज के रास्ते  दक्षिण-पश्चिम मानसून ने गुरुवार को दस्तक दे दी है. मानसून का प्रभाव फारबिसगंज अररिया, पूर्णिया, किशनगंज और कटिहार तक देखा गया। सीमांचल में मानसून की झमाझम वर्षा हुई.पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पूर्णिया में मानसून के आगमन तिथि 13 जून थी, लेकिन इस बार सात दिन की देर हुई है. मानसून का प्रभाव प्रदेश के उत्तर और पूर्वी हिस्सों में देखा जा सकता है. मानसून की उत्तरी सीमा अमरावती, गोंदिया, दुर्ग, रामपुर, मालदा, भागलपुर और रक्सौल से होकर गुजर रही है.

पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सारण जिले में भारी वर्षा की संभावना है. मानसून का प्रभाव प्रदेश में बनते ही पटना सहित 30 जिलों के तापमान में गिरावट आने के साथ लोगों को भीषण गर्मी व लू से राहत मिली है. पटना के अधिकतम तापमान में चार डिग्री गिरावट के साथ 37.5 मिमी दर्ज की गई. जबकि, 41.0 डिग्री सेल्सियस के साथ औरंगाबाद प्रदेश में सबसे गर्म जिला रहा.मानसून का प्रभाव होते ही जहां एक ओर वातावरण में नमी बढ़ी है तो दूसरी ओर पूर्वी व पश्चिमी हवा के मिश्रण से तापमान 30-40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. तीव्र वज्रपात एवं आंधी-पानी की अनुकूल परिस्थिति जिलों में बने रहने की संभावना है.

आज  शुक्रवार को पटना सहित अधिसंख्य भागों में बादल छाए रहने के साथ कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन व छिटपुट वर्षा के आसार है.मानसून का प्रभाव होते ही बुधवार की देर रात पटना सहित कई जिलों में मानसून की पहली वर्षा ने लोगों को गर्मी से राहत दी है.   राजधानी में 3.4 मिमी वर्षा , भागलपुर में 5.2 मिमी, पूर्णिया में 39.1 मिमी, छपरा में 4.2 मिमी, दरभंगा में 8.2 मिमी, सुपौल में 21.0 मिमी, फारबिसगंज में 68.2 मिमी, मोतिहारी में 36.2 मिमी, नवादा में 24.0 मिमी वर्षा दर्ज की गई. गुरुवार को पूर्णिया, किशनगंज, अररिया जिले के अलग-अलग जिलों में वर्षा दर्ज की गई। पूर्णिया के ढेंगराघाट में सर्वाधिक वर्षा 126.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई.

जबकि सुपौल के बीरपुर में 94.0 मिमी, किशनगंज जिले के बहादुरगंज में 82.4 मिमी, पूर्वी चंपारण के अहिरवालिया में 74.0 मिमी, अररिया के नरपतगंज में 72.4 मिमी, गोपालगंज के भोरे में 57.8 मिमी, सीवान के जीरादेई में 52.0 मिमी, पूर्वी चंपारण के ढाका में 50.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई.