4 हाथ, 4 पैर वाली बच्ची को देखने उमड़े लोग.

सिटी पोस्ट लाइव : क्या आपने कभी चार पैर, चार हाथ और दो सर वाला बच्चा देखा है. अगर नहीं तो आप  बिहार के सारण जिला पहुँच जाइए.यहाँ के एक निजी अस्पताल में एक महिला ने ऐसे ही बच्चे को जन्म दिया है. अस्पताल में जन्मी यह  बच्ची कौतुहल का कारण बन गई है. जन्म के बाद विचित्र बच्ची का कुछ ही पल में मौत हो गई. शहर के श्याम चक के एक नर्सिंग होम में प्रसूता प्रिया देवी नाम की एक महिला द्वारा इस विचित्र नवजात बच्ची को जन्म दिया गया. बच्ची की सूचना जैसे ही अस्पताल में मौजूद कर्मियों और मरीजों को मिली लोगों मे चर्चा का विषय बन गया. इस विचित्र बच्ची का सिर तो एक ही था लेकिन इसके चार कान, चार पैर, चार हाथ, दो हर्ट व दो रीढ की हड्डियां थीं.

अस्पताल प्रबंधन द्वारा ऑपरेशन करके बच्ची को बाहर निकाला गया. उस वक्त नवजात जीवित थी. करीब 20 मिनट बाद उसकी मौत हो गई. इस संबंध में अस्पताल के संचालक डॉ अनिल कुमार ने बताया कि यह बहुत कम लोगों में देखने को मिलता है. ऐसा तब होता है जब गर्भाशय में एक ही अंडे से दो बच्चे बनते हैं. इस प्रक्रिया में समय रहते दोनों अलग हो गए तो जुड़वा बच्चे पैदा होते हैं लेकिन किसी कारणवश दोनों अलग नहीं हो पाते तो फिर उस परिस्थिति में ऐसे बच्चों का जन्म होता है. इतना ही नहीं उनके जन्म के समय भी गर्भवती महिला को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

हालांकि ऑपरेशन के माध्यम से बच्ची का जन्म कराया गया लेकिन 20 मिनट से कम ही समय में बच्ची की मृत्यु हो गयी. उन्होंने बताया कि जिस महिला का प्रसव हुआ है उसका यह पहला बच्चा था और समय पूरे होने के बाद बच्चे के जन्म को लेकर वो परेशान थे. जांचपरांत ऑपरेशन की सलाह दी गई और बच्ची को बाहर निकाला गया. फिलहाल प्रसूति महिला स्वस्थ है और चिकित्सकीय देखरेख में उसका इलाज जारी है. इस घटनाक्रम की पूरी जानकारी पीड़ित महिला के परिजनों को दे दी गई है.

unique child