अब सबसे ज्यादा बिहार में होगी फिल्मों की शूटिंग.

बिहार फिल्म प्रोत्साहन नीति 2024 को मंजूरी, दो करोड़ रुपये तक का फिल्म निर्माण पर अनुदान.

 

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में आज कुल 27 प्रस्तावों पर मुहर लगी है. सरकार ने बिहार फिल्म प्रोत्साहन नीति 2024  को स्वीकृति दे दी है. इससे राज्य में फिल्म निर्माण उद्योग को बढ़ावा मिलेगा. इसके तहत 4 करोड़ तक की फिल्मों में 25 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा. बशर्ते 75 फीसदी शूटिंग बिहार में होनी चाहिए. इस फैसले का मुख्य मकसद बिहार को फिल्म निर्माण के महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में विकसित करने के अलावा राज्य के अद्भुत सुंदर ऐतिहासिक और मनमोहक मनमोहक पर्यटक स्थलों को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाना भी है.

कैबिनेट के फैसले का उद्देश्य राज्य की पौराणिक सांस्कृतिक विरासत और समृद्ध परंपराओं को फिल्म के माध्यम से प्रचारित करना और राज्य की क्षेत्रीय भाषाओं में उत्कृष्ट फिल्मों के निर्माण को बढ़ावा देना, फिल्म निर्माण के लिए आधारभूत संरचना और रोजगार के अवसरों का विकास करना, फिल्म की शूटिंग को बढ़ावा देना इस क्षेत्र में निजी निवेश को आकर्षित करना और प्रोत्साहित करने के अलावा राज्य में फिल्म शूटिंग की अनुमति की प्रक्रिया को आसान बनाना है.

बिहार फिल्म प्रोत्साहन नीति 2024 के अंतर्गत फिल्म उद्योग और इससे जुड़े व्यवसाय और रोजगार को बढ़ावा देने और उसके प्रचार प्रसार के लिए दिए जाने वाले अनुदान की राशि, सरकार द्वारा बिहार राज्य फिल्म विकास एवं वित्त निगम लिमिटेड पटना के अनुदान के रूप में दिया जाएगा. इस नीति के अंतर्गत फिल्म निर्माता को राज्य के राज्य में फिल्मों के आधिकारिक फिल्मांकन हिंदी और क्षेत्रीय भाषा में किए जाने पर कई प्रकार की वित्तीय सहायता सरकार द्वारा दी जाएगी.

अनुदान के रूप में सरकार 2 करोड़ से चार करोड़ रुपए तक की राशि देगी जो पूरे देश में सबसे अधिक है. यह सहायता सभी प्रकार की फिल्मों के निर्माण जैसे फीचर फिल्म, वृत चित्र टीवी, धारावाहिक के लिए दी जाएगी. इस नीति के अंतर्गत बिहार राज्य में फिर निर्माण अनुदान भुगतान की प्रक्रिया को सुगम और पारदर्शी बनाने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम का निर्माण किया जाएगा. इसके अंतर्गत फिल्म फैसिलिटेशन सेल का गठन किया जाएगा जिसमें फिल्म उद्योग से जुड़े नाम बड़े नामो को शामिल किया जाएगा.

राज्य में फिल्म उद्योग एवं उससे जुड़े व्यवसाय में रोजगार को बढ़ावा देने युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर उपलब्ध करवाने राज्य की अमूल्य विरासत संस्कृति एवं दार्शनिक स्थलों के प्रदर्शन और प्रचार प्रसार को प्रोत्साहित करने और फिल्म शूटिंग की अनुमति की प्रक्रिया आसान बनाने के लिए बिहार फिल्म प्रोत्साहन नीति 2024 को मंत्रिपरिषद द्वारा अनुमोदित किया गया है.

SUBSIDY ON FILM